पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की 6वीं पुण्यतिथि आज, प्रधानमंत्री मोदी समेत कई नेताओं ने समाधि स्थल पहुंचकर दी श्रद्धांजलि

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की 6वीं पुण्यतिथि आज, प्रधानमंत्री मोदी समेत कई नेताओं ने समाधि स्थल पहुंचकर दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली:  देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज 6वीं पुण्यतिथि है. अटल बिहारी का निधन 16 अगस्त 2018 को 83 साल की उम्र में हुआ था. उनकी समाधि सदैव अटल पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम हुआ, इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम मोदी सहित कई वरिष्ठ नेता पहुंचे.

आपको बता दें कि भारत के 10वें प्रधानमंत्री और भारत रत्न बाजपेयी  प्रखर वक्ता रहे. अटल जी ने राजनीतिक दूरदर्शिता और देशभक्ति ने हमेशा लोगों को प्रेरित किया . भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के विरोधी भी उनके कायल थे. अटल एक कुशल राजनेता तो थे ही साथ ही वो एक कमाल के कवि, लेखक भी थे. अटल जी की कई कविताएं आज भी बहुत प्रासंगिक है.

अटल जी जनता के बीच अपनी राजनीतिक प्रतिबद्धता के लिए जाने जाते थे. अटल बिहारी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को हुआ था. वाजपेयी, पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया था. 1996, 1998 और तीसरी बार 1999 से 2004 तक पीएम पद संभाला था. 

वाजपेयी जी राजनीति के क्षेत्र में 4 दशकों तक सक्रिय रहे. लोकसभा में 9 बार और राज्यसभा में 2 बार चुने गए. उनके कार्यकाल में पोकरण में परमाणु परीक्षण ने दुनिया को स्तब्ध कर दिया था. अजल जी की राष्ट्रीय राजमार्ग और स्वर्णिम चतुर्भुज योजनाओं को आज भी याद किया जाता है.