हायर पेंशन के आवेदन की आज अन्तिम तारिख, जानिए क्या हैं प्रोसेस

नई दिल्लीः अगर आप हायर पेंशन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं. तो आवेदन करने की आज आखिरी तारिख हैं. ऐसे में अगर आपने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है तो 11 जुलाई 2023 के बाद इसके लिए अप्‍लाई नहीं कर पाएंगे. 

इस बार तारिख बढ़ने की संभावना कम हैं. क्योंकि इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 26 जून रखी थी लेकिन इसे बढ़ा कर 11 जुलाई कर दिया गया था. मिली जानकारी के मुताबिक जिन कर्मचारियों ने 5,000 रुपये या 6,500 रुपये की तत्कालीन वेतन सीमा से अधिक सैलरी में कॉन्ट्रिब्यूट किया था और EPS-95 के सदस्य होने के दौरान संशोधित योजना के साथ EPS के तहत ऑप्शन चुना था, वह हायर पेंशन के लिए योग्य होंगे. 

इससे पहले तीन बार बढ़ चुकी तारिखः
ईपीएफओ की ओर से कर्मचारियों को हायर पेंशन के लिए अप्‍लाई करने को लेकर तीन बार डेडलाइन बढ़ाई जा चुकी है. हालांकि 30 सितंबर 2023 तक न‍ियोक्‍ता को सदस्‍यों का डाटा अपलोड करने का वक्‍त दिया गया है. ऐसे में योग्‍य पेंशनभोगियों को और समय दिया जा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक यह समय कर्मचारियों की समस्‍या को ध्‍यान में रखकर दिया जा सकता है. वहीं अगर आप सत्‍यापन कर रहे हैं और कोई समस्या हैं तो समाधान के लिए EPFiGMS पर अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं.