संसद सत्र का आज दूसरा दिन, संजना जाटव, राजकुमार रोत, ओम बिरला समेत इन राजस्थान के सांसदों ने ली शपथ

नई दिल्लीः 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है. आज भी सांसदों को लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ दिलवाई जा रही है. सांसद ओम बिरला, मुरारी लाल मीणा, अमराराम, संजना जाटव, राजकुमार रोत,मन्ना लाल रावत, सीपी जोशी,  मंजू शर्मा, उम्मेदाराम बेनीवाल, बृजेन्द्र ओला, राव राजेन्द्र सिंह, राहुल कस्वां, कुलदीप इंदौरा, पीपी चौधरी, हरीश मीणा, लुंबाराम चौधरी ने 18 वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली. इन सभी को प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने शपथ दिलाई है. सोमवार को राजस्थान के 4 सांसद और केंद्र में मंत्री भूपेंद्र यादव, गजेंद्र सिंह शेखावत, भागीरथ चौधरी और अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली थी.

लोकसभा स्पीकर पद के लिए कल होगा चुनाव:  
लोकसभा स्पीकर को लेकर इस वक्त की बड़ी खबर मिल रही है.स्पीकर पद के लिए अब कल चुनाव होगा. स्पीकर पद पर आम सहमति नहीं बनी है. ओम बिरला ने NDA उम्मीदवार के तौर पर दाखिल नामांकन किया. जबकि के. सुरेश ने विपक्ष की ओर से नामांकन भरा. आपको बता दें कि  स्पीकर पद को लेकर सहमति नहीं बनी थी. इसलिए INDIA गठबंधन भी स्पीकर के लिए अपना उम्मीदवार उतारा. के.सुरेश विपक्ष के स्पीकर उम्मीदवार होंगे. 

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी संसद भवन पहुंचे. लोकसभा स्पीकर चुनाव को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन किया था. उन्होंने विपक्ष से स्पीकर को समर्थन देने को कहा. पूरे विपक्ष ने कहा कि हम स्पीकर का समर्थन करेंगे. लेकिन परंपरा यह है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए. राजनाथ सिंह ने कहा कि वह मल्लिकार्जुन खड़गे को वापस बुलाएंगे, लेकिन उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया.