Rajasthan: टमाटर ने बिगाड़ा रसोई का बजट, 120 नहीं अब 160 रुपये किलो तक पहुंचा भाव

जैसलमेर: जैसलमेर में इन दिनों टमाटर के भाव आसमान छू रहे हैं. आम दिनों में 20 रुपए किलो में आसानी से नसीब होने वाला टमाटर अब 160 रुपए किलो के हिसाब से जैसलमेर में बिक रहा है. रसोई घर में हर सब्जी में और इसके साथ ही सलाद का राजा टमाटर अब रसोई का बजट बिगाड़ रहा है. 

सब्जी बेचने वाले दुकानदारों का कहना है कि सब्जियों के भाव बढ़ने से ग्राहकी भी घट गई है. लोग आते हैं लेकिन भाव सुनकर बिना सब्जी लिए लौट रहे हैं. ज्यादातर माल गुजरात से आता है और ऐसा बताया जा रहा है कि बिपरजॉय तूफान के बाद बारिश की वजह से टमाटर महंगा हो गया है. टमाटर के साथ ही और भी कई सब्जियां भी महंगी हुई हैं मगर टमाटर के भाव ने सबको हैरान कर दिया है. हर सब्जी में काम आने वाला टमाटर जैसलमेर में इन दिनों 160 रुपए किलो तक बिक रहे हैं. 

अमरसागर प्रोल के बाहर सब्जी बेच रहे दूकान वालो ने बताया कि थोक मंडी में सब्जियों की कीमतों में बीते दो हफ्तों में अचानक जबरदस्त उछाल आया है.  सब्जी मंडी में टमाटर की कीमत 160 रुपए प्रति किलो है. इसके साथ ही और भी सब्जियों के भाव बढ़े हैं, मगर टमाटर के भाव सबसे ज्यादा बढ़े हैं. जैसलमेर शहर की महिलाओं ने बताया कि सब्जियों के भाव अचानक 4 गुना बढ़ गए हैं. टमाटर जो पहले 20 से 30 रुपए किलो मिलता था वो अब 120 रुपए है जो हर सब्जी का जायका बढ़ाता है. इसके अलावा खीरा, करेला, भिंडी, ककड़ी 100 रुपए हो गए हैं. क्या सब्जी खरीदूं और क्या ना खरीदूं? 

महिलाओं ने बताया कि रसोई में बिना टमाटर के कोई भी सब्जी का स्वाद नहीं आता है इसलिए टमाटर चाहिए ही चाहिए. साथ ही सलाद में भी टमाटर की डिमांड घर में रहती है. महंगे होने के बावजूद टमाटर खरीदने पड़ रहे हैं मगर कम ही खरीद रहे हैं. उम्मीद है जल्द ही भाव कम होंगे.