जल्द ही ट्रेन से सफर करने वाले यात्री Whatsapp के जरिये भोजन ‘आर्डर’ कर सकेंगे, जानिए डिटेल्स

नई दिल्ली: ट्रेन से सफर करने वाले यात्री एक व्हाट्सऐप नंबर के जरिये जल्द ही भोजन का आर्डर कर सकेंगे. साथ ही, कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लैस प्रणाली ई-कैटरिंग और खाना बुक करने से जुड़े उनके सवालों के जवाब देगी.

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) व्हाट्सऐप नंबर 8750001323 के जरिये कुछ मार्गों पर पहले से भोजन उपलब्ध करा रहा है. रेलवे ने सोमवार को एक बयान में कहा कि ई-कैटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सऐप संवाद चुनिंदा ट्रेनों के लिए होगा. यात्रियों की प्रतिक्रिया और सुझावों के आधार पर कंपनी इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू करेगी.  रेलवे ने कहा कि आईआरसीटीसी ने विशेष रूप से विकसित की गई एक वेबसाइट और अपने ई-कैटरिंग ऐप ‘फूड ऑन ट्रैक’ के जरिये ई-कैटरिंग सेवाएं शुरू की है. व्हाट्सऐप के जरिये ई-कैटरिंग सेवाओं को दो चरणों में शुरू किया जा रहा है.

आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये ऐसा कर पाते:
प्रथम चरण को लागू किया जा चुका है. इसके तहत, ई-टिकट बुक कर रहे लोगों को ई-कैटरिंग सेवाओं का विकल्प चुनने के लिए एक व्हाट्सऐप नंबर से संदेश भेजा जा रहा है, जिसमें एक ‘वेब लिंक’ उपलब्ध कराया जाता है. इसके बाद वे मार्ग में पड़ने वाले स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से भोजन बुक करते हैं. इसके लिए उन्हें अपने मोबाइल फोन पर ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती और वे सीधे आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये ऐसा कर पाते हैं.

करीब 50,000 भोजन के पैकेट परोसे जा रहे:
अगले चरण में, व्हाट्सऐप पर भोजन के बारे में जानकारी दी जाती है. इसके तहत, व्हाट्सऐप नंबर यात्री को दोतरफा संवाद के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लैस एक मंच उपलब्ध कराता है, जहां ई-कैटरिंग सेवाओं से जुड़े सारे सवालों का जवाब दिया जाता है. वर्तमान में, यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप के ई-कैटरिंग सेवाओं के जरिये करीब 50,000 भोजन के पैकेट परोसे जा रहे हैं. सोर्स-भाषा