Uttarakhand Tunnel Accident: उत्तरकाशी में निर्माणाधीन टनल धंसी, अब 900 MM का स्टील पाइप डालकर मजदूरों को निकाला जायेगा बाहर

उत्तराखंडः उत्तराखंड में दिवाली के दिन हुए हादसे में लगातार तीसरे दिन से राहत बचाव दल का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. निर्माणाधीन सुंरग के अंदर करीब 40 मजदूर फंसे है जिसके लिए एसडीआरफ और एनडीआरएफ लगातार मलबे को हटा कर रास्ता बनाने की कोशिश कर रहे है. हालांकि अब स्थिति को देखते हुए राहत दल ने निर्णय लिया है कि मशीन के तहत मजदूरों को बाहर निकाला जाये. ऐसे में 900 एमएम के पाइप के जरिए सुरंग में फंसे हुए मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाला जाएगा. 

900 मिमी व्यास के पाइप घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. इसके साथ ही ऑगर ड्रिलिंग मशीन भी साइट पर पहुंच गई है. ऑगर मशीन के लिए प्लेटफार्म तैयार कर लिया गया है. जल्द से जल्द ऑगर ड्रिलिंग मशीन को सेट कर मजदूरों को निकालने का काम शुरू किया जायेगा. 

कच्ची होने के कारण लगातार धंस रही सुरंगः
आपको बता दें कि कुछ हिस्सा सुंरग का कच्चा होने के कारण सुरंग का बार बार धंस रहा है. जिसने राहत दल का रेस्क्यू ऑपरेशन और कठिन कर दिया है. क्योंकि शुरूआती जमीन धंसने के बाद चालू किया गया रेस्क्यू ऑपरेशन में यही कारण है कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को अभी तक कामयाबी नहीं मिल पा रही है. 

सुरंग का दौरा करने के बाद सचिव आपदा प्रबंधन रंजीत कुमार सिन्हा ने कहा था कि फंसे हुए मजदूरों को मंगलवार रात या बुधवार तक बचाया जा सकता है. बचाव दल लगातार मलबा हटा रहा है. अब मलबे के ढेर में सुरंग तैयार करके पाइप डाला जाएगा. इसके जरिए मजदूरों को निकाला जाएगा. उन्होंने कहा कि सुरंग के अंदर सभी मजदूर सुरक्षित हैं जिन्हें पाइपलाइन के जरिए खाना, पानी और ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है.