उदयपुर का दुनिया में डंका, दुनिया का दूसरा सबसे पसंदीदा शहर; मुंबई को मिला दसवां स्थान

जयपुर: ट्रेवल प्लस लीजर ने अमेरिका में वर्ल्ड बेस्ट अवार्ड घोषित किए. राजस्थान के उदयपुर को पूरी दुनिया में सबसे पसंदीदा शहरों की रैंकिंग में दूसरा स्थान मिला है. ट्रेवल प्लस लीजर रीडर्स अवार्ड में दुनिया भर में 25 पसंदीदा शहरों की लिस्ट जारी की गई जिसमें मैक्सिको के शहर ओकासा को पहला स्थान और उदयपुर को दूसरा स्थान  व मुंबई को दसवां स्थान मिला है. 

पर्यटन विभाग की निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरा स्थान मिलने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि उदयपुर को दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में स्थान मिलना शहर की विरासत, कला-संस्कृति, खान-पान और स्थानीय लोगों का सम्मान हैं जिन्होंने दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित किया. डॉ शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की कुशल नीतियों व पर्यटन क्षेत्र से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर्स की सामूहिक प्रयासों का परिणाम है कि राजस्थान दुनिया के सबसे पंसदीदा पर्यटन स्थलों में शुमार है और यहां आने वाले  पर्यटक सुखद यादें संजो कर अपने देश को  लौटते हैं. 

दुनिया के पसंदीदा 25 शहरों में ये हैं शामिल: 
दुनिया के पसंदीदा 25 शहरों में ओकासा-मैक्सिको, उदयपुर- भारत, कोयोटा- जापान, उबुद- इंडोनेशिया, सैन मैंग्यूल दी एलान्दो- मैक्सिको, मैक्सिको सिटो- मैक्सिको, टोक्यो-जापान, इंस्ताम्बुल-टर्की, बैंकाक- थाइलैंड, मुंबई -भारत, शियांगमई- थाइलैंड, फ्लोरेंस-इटली, लौंगप्राबैंग-लाओस, मरेक्केश-मोरक्को, रोम-इटली, मैरिडा-मैक्सिको, सियामरीप-कंबोडिया, सिंगापुर-सिंगापुर, चाल्सटन- यूएसए, लिस्बन-पुर्तगाल, सेंटाफी-यूएसए, होबार्ट-ऑस्ट्रेलिया, गुआदलजरा- मैक्सिको, पोर्टो- पुर्तगाल, ओसाका-जापानशामिल हैं.