Union Budget 2024: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रहीं आम बजट, ग्रामीण विकास के लिए इस वर्ष 2.66 लाख करोड़ रुपए का ऐलान

Union Budget 2024: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रहीं आम बजट, ग्रामीण विकास के लिए इस वर्ष 2.66 लाख करोड़ रुपए का ऐलान

नई दिल्ली: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश कर रहीं है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ग्रामीण विकास के लिए इस वर्ष 2.66 लाख करोड़ रुपये का ऐलान किया. पूर्वोत्तर राज्यों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 100 से अधिक शाखाएं स्थापित होगी. आंध्र प्रदेश को 15,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी. सरकार हर साल एक लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर उपलब्ध कराएगी. जिसमें ऋण राशि का तीन प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाएगा. झींगा के पालन और विपणन के लिए सरकार वित्तीय सहायता देगी.

इंटर्नशिप के तौर पर हर युवा को हर माह 5 हजार रुपए दिए जाएंगे:
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मुद्रा लोन में अब 20 लाख की मदद की जाएगी. 3 प्रतिशत ब्याज पर छात्रों को लोन मिलेगा. बिहार में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 26 हजार करोड़ होंगे खर्च. बिहार में 2 नए एक्सप्रेस-वे बनेंगे. बिहार में गंगा नदी पर 2 नए पुल बनेंगे. आंध्रप्रदेश को विशेष आर्थिक पैकेज दिया. आंध्रप्रदेश को विशेष आर्थिक पैकेज के तौर पर 15 हजार करोड़ दिए जाएंगे. इंडिया पोस्ट बैंक की 100 शाखाएं खोली जाएंगी. पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ नए घर दिए जाएंगे. 5 साल में एक करोड़ युवाओं को एक साल की इंटर्नशिप कराई जाएगी. इंटर्नशिप के तौर पर हर युवा को हर माह 5 हजार रुपए दिए जाएंगे. देश में 12 नए इंडस्ट्रियल पार्क बनाए जाएंगे. 

कृषि क्षेत्र के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान:
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट में कृषि क्षेत्र के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान है. बजट में किसानों और कृषि क्षेत्र के 1.52 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया. इस फंड से कृषि और इससे जुड़े क्षेत्रों के लिए योजनाएं बनाई जाएंगी. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 'नेचुरल फॉर्मिंग से अगले एक साल में एक करोड़ किसान इससे जुड़ेंगे. बजट में पहले ऐलान की जा चुकी कुछ योजनाओं को भी शामिल किया.

सरकार का फोकस होगा सनफ्लॉवर और सोयाबीन जैसी फसलों पर:
खेती में रिसर्च को ट्रांसफॉर्म करना, एक्सपर्ट की निगरानी, जलवायु के मुताबिक नई वैरायटी को बढ़ावा देंगे. नेचुरल फॉर्मिंग से अगले एक साल में एक करोड़ किसान जुड़ेंगे. दाल और दलहन में आत्मनिर्भरता के लिए प्रोडक्शन, स्टोरेज और मार्केटिंग पर फोकस करेंगे. सरकार का फोकस सरसों, मूंगफली, सनफ्लॉवर और सोयाबीन जैसी फसलों पर होगा. 

युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ का प्रावधान:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि  भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है. भारत में महंगाई कंट्रोल में है. ये बजट गरीब, महिला, युवा और अन्नदाताओं पर फोकस है. बजट में रोजगार और स्किल पर फोकस किया गया है. बजट में युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ का प्रावधान है.