देश मामलों पर चर्चा के लिए भारत आएंगी शीर्ष अमेरिकी राजनयिक, वार्षिक विदेश कार्यालय परामर्श में लेंगे हिस्सा

वाशिंगटन: अमेरिका की एक शीर्ष राजनयिक विदेश कार्यालय से जुड़े मामलों पर अपनी भारतीय समकक्ष के साथ चर्चा के लिए नयी दिल्ली आएंगी. अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है.

बयान के मुताबिक, राजनीतिक मामलों की उप विदेश मंत्री विक्टोरिया नूलैंड की भारत यात्रा दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू की इस महीने की शुरुआत में हुई नयी दिल्ली की यात्रा के बाद हो रही है. बयान में कहा गया है कि नूलैंड का भारत दौरा 28 जनवरी से तीन फरवरी के बीच होने वाले उनके चार देशों के दौरे का हिस्सा है, जिसके तहत वह नेपाल, श्रीलंका और कतर भी जाएंगी.

तकनीक जगत के शीर्ष युवा अधिकारियों से मुलाकात भी करेंगी:
इसमें कहा गया है कि काठमांडू में नूलैंड नेपाल के साथ अमेरिकी साझेदारी के व्यापक एजेंडे पर वहां की नयी सरकार के साथ बातचीत करेंगी. बयान के अनुसार भारत यात्रा पर नूलैंड अमेरिका-भारत वार्षिक विदेश कार्यालय परामर्श में हिस्सा लेंगी, जिसमें द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा की जाएगी. वह तकनीक जगत के शीर्ष युवा अधिकारियों से मुलाकात भी करेंगी.

अमेरिका के निरंतर समर्थन की प्रतिबद्धता दोहराएंगी:
बयान में कहा गया है कि अमेरिका-श्रीलंका संबंधों की 75वीं वर्षगांठ पर कोलंबो पहुंच रहीं नूलैंड द्विपीय देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और मानवाधिकारों की रक्षा करने के प्रयासों के लिए अमेरिका के निरंतर समर्थन की प्रतिबद्धता दोहराएंगी. बयान के मुताबिक, कतर में नूलैंड अमेरिका-कतर सामरिक संवाद ढांचे के तहत वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगी. इसमें कहा गया है कि नूलैंड अमेरिका के सहयोगी अफगान नागरिकों के पुनर्वास में कतर के महत्वपूर्ण समर्थन और काबुल में अमेरिकी हितों की सुरक्षा को लेकर दोनों देशों की द्विपक्षीय व्यवस्था पर भी बातचीत करेंगी. सोर्स-भाषा