मोदी-शाह लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं, विपक्ष को एकजुट होकर मुकाबला करने की जरूरत: वेणुगोपाल

मुंबई: कांग्रेस महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने सोमवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश में लोकतंत्र को खत्म कर दिया है और इस तानाशाही के खिलाफ सभी विपक्षी दलों को एकजुट होकर इसका मुकाबला करने की जरूरत है. वेणुगोपाल शाम को मुंबई पहुंचे और उन्होंने शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ आधे घंटे से अधिक समय तक बैठक की, जिसके बाद दोनों नेताओं ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया.

वेणुगोपाल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हमला करते हुए कहा कि हमने देखा है कि कैसे मोदी और अमित शाह द्वारा लोकतंत्र को नष्ट कर दिया गया है.मोदी की तानाशाही के खिलाफ साथ मिलकर लड़ने के लिए सभी विपक्षी दलों में आम सहमति है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) के साथ पूरी एकजुटता है. हम सब इस बात पर सहमत हैं कि हमें इन ताकतों (भाजपा) से मिलकर लड़ना है. मीडिया के एक सवाल पर उन्होंने कहा कि मैंने उद्धवजी से सोनिया (गांधी) जी से मिलने दिल्ली आने का अनुरोध किया है. फिर राहुल गांधी भी निश्चित तौर पर मुंबई आएंगे.

उद्धव ने संवाददाता सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी का नाम लिये बगैर केंद्र की मौजूदा सरकार के लिए नरभक्षी और सत्ता का भूखा जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया. शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने महा विकास आघाड़ी का गठन किया था, जो पिछले साल जून तक महाराष्ट्र में सत्ता में रही. एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में कुछ विधायकों की बगावत के कारण शिवसेना में विभाजन हो गया. इसके बाद, शिंदे भाजपा के समर्थन से मुख्यमंत्री बने. सोर्स भाषा