भारत रत्न के ऐलान पर उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की प्रतिक्रिया, बोले- भारत के 5 सपूतों को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिया जा रहा, ये सुनकर मन में एक नई ऊर्जा का अहसास

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और हरित क्रांति के जनक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न का ऐलान किया. जिसपर अब उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. धनखड़ ने कहा कि चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देना खुशी की बात है. भारत के 5 सपूतों को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिया जा रहा है. ये सुनकर मन में एक नई ऊर्जा का अहसास हुआ. चौधरी चरण सिंह को किसानों से लगाव था. 

उन्होंने कहा कि मैं चौधरी चरण सिंह से व्यक्तिगत रूप से नहीं मिल सका, लेकिन 1977 में जब वे राजस्थान आए, तो मैंने उनका आशीर्वाद लिया था. उन्होंने एक अमिट छाप छोड़ी. उनका किसानों के प्रति लगाव था. उन्होंने आपातकाल के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी और अपने सिद्धांतों से कभी नहीं डिगे. चरण सिंह कहा करते थे कि किसान अर्थव्यवस्था में योगदान देने के साथ-साथ भारत की राजनीति की रीढ़ भी हैं. आज मुझे खुशी है. किसानों के बच्चे रोजगार के मामले में बहुत आगे हैं, गांवों में कितना बदलाव आया है. 

धनखड़ ने कहा कि हमने वह युग देखा है जब देश में गेहूं का आयात किया जाता था. तब एमएस स्वामीनाथन ने क्रांति ला दी. नरसिम्हा राव प्रधानमंत्री रहे, उन्हें एक विद्वान-राजनेता कहा जाता था. जहां तक अर्थव्यवस्था का सवाल है, स्वामीनाथन के पास किसानों के लिए एक बड़ा विचार था. आज हर गांव में सड़क होने से किसानों को फायदा होता है. हर घर में बिजली, नल, शौचालय होने से किसानों को फायदा होता है.