जल संसाधन विभाग ने जारी किया आंकड़ा, राजस्थान के बांधों में आया कुल भराव क्षमता का 86.54 प्रतिशत पानी

जल संसाधन विभाग ने जारी किया आंकड़ा, राजस्थान के बांधों में आया कुल भराव क्षमता का 86.54 प्रतिशत पानी

जयपुर: राजस्थान के बांधों से जुड़ी ताजा अपडेट सामने आई है. जल संसाधन विभाग ने आंकड़ा जारी किया है. बांधों की कुल भराव क्षमता 12900.817 एमक्यूएम की है और बांधों का वर्तमान जलस्तर 11164.072 एमक्यूएम पहुंच गया है. 

राजस्थान के बांधों में कुल भराव क्षमता का 86.54 प्रतिशत पानी आ गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान 12.68 एमक्यूएम पानी की आवक हुई है. बांसवाड़ा संभाग में बांधों में 97.71 प्रतिशत पानी आ गया है. कोटा संभाग के बांधों में 91.68 प्रतिशत पानी आ गया है. जयपुर संभाग के बांधों में 81.44 प्रतिशत पानी आ गया है. जोधपुर संभाग के बांधों में 73.30 प्रतिशत पानी आ गया है. उदयपुर संभाग के बांधों में 72.21 प्रतिशत पानी आ गया है.

राजस्थान के करीब आधे हिस्से से हो चुकी मानसून की विदाई:
राजस्थान के करीब आधे हिस्से से मानसून की 'विदाई' हो चुकी है. जैसलमेर, आंशिक बाड़मेर, जोधपुर जिले के बाद अब मानसून श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, जालोर, पाली और सिरोही के कुछ हिस्सों से विदा हो गया है. वहीं मानसून की विदाई के साथ प्रदेश के अधिकांश जिलों में गर्मी बढ़ी है. 

बीकानेर, जैसलमेर में कल 40 डिग्री से ऊपर दिन का तापमान पहुंचा. राजधानी जयपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. हालांकि कल से राज्य के पूर्वी और दक्षिण हिस्सों में फिर से बारिश का दौर शुरू होगा. पूर्वी और दक्षिण हिस्सों में 26 से 29 सितंबर तक बारिश जारी रहने की संभावना है.  
बारिश के इस दौर के खत्म होने के साथ ही पूर्वी राजस्थान से भी मानसून चला जाएगा. कल बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर सहित 11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.  

इस बार मानसून में उभरकर आया नया पैटर्न :
वहीं इस बार मानसून का पैटर्न बदल गया है. इस बार मानसून में उभरकर नया पैटर्न आया है. गंगा पट्टी वाले राज्यों यूपी,बिहार,बंगाल में बारिश घटी है जबकि अपेक्षाकृत सूखे माने जाने वाले पश्चिमी राज्यों राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में बारिश बढ़ रही है. बिहार में 72%, बंगाल में 97% बारिश हुई. जबकि राजस्थान में 157%, गुजरात में 141%, महाराष्ट्र में 122% बारिश हुई. पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल,मणिपुर, नागालैंड में भी लगातार बारिश कम हो रही है. 1 जून से 23 सितंबर तक 880.8 मिमी बारिश हो चुकी है. इस बार देश में मानसून में अब तक 105 फीसदी बारिश हो चुकी है.