Weather Report: राजस्थान में मौसम बदलेगा करवट, IMD ने अलर्ट किया जारी, तेज बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

राजस्थानः राजस्थान में तापमान के गिरते स्तर के चलते सर्दी का असर लगातार देखने को मिल रहा है. इसी बीच एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के कारण 26 नवंबर को राजस्थान के कई जिलों में बारिश और ओले गिरने की संभावना है. 

मौसम विभाग ने इसे देखते हुए चित्तौड़गढ़, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जालोर और पाली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में तेज बारिश और ओले के साथ यहां 40 से 60 KM की स्पीड से तेज हवा चलने की आशंका जताई है. वहीं, कुल 22 जिलों में बारिश की संभावना है.

राजस्थान में 26 नवंबर से मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण तेज बारिश के साथ ओले गिरने और तेज आंधी चलने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 26 नवंबर को जयपुर, जोधपुर, उदयपुर व कोटा संभाग में हल्की बारिश और कहीं-कहीं ओलावृष्टि के आसार हैं. 28 नवंबर से तंत्र का असर धीरे-धीरे कमजोर होने से मौसम मुख्यतः शुष्क रहने और न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट होने की संभावना है.  

इधर प्रदेश में गुरुवार को 10 जगहों पर रात का पारा 10 डिग्री से नीचे चला गया. सबसे कम न्यूनतम तापमान माउंट आबू में छह डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा फतेहपुर में रात का पारा 6.8 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं नए पश्चिमी विक्षोक्ष के सक्रिय होने से दक्षिण राजस्थान के जोधपुर व उदयपुर संभाग के जिलों में 25 नवंबर रात्रि के समय से कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है. हवाओं के साथ उपयुक्त नमी सप्लाई होने से इस तंत्र का सर्वाधिक असर 26 नवंबर को होगा.