WhatsApp जल्द ही उपयोगकर्ताओं को देगा एआई स्टिकर बनाने और साझा करने की अनुमति

नई दिल्ली : व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन साझा करने की क्षमता पेश की है. अब एक नई ऑनलाइन रिपोर्ट से पता चलता है कि मेटा के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म एक नई सुविधा शुरू कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को एआई स्टिकर बनाने और साझा करने की अनुमति देगा.

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने AI स्टिकर बनाने और साझा करने के लिए फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है. यह सुविधा फिलहाल केवल एंड्रॉइड बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है और यह अपडेट वर्जन 2.23.17.8 के साथ आता है.

एआई स्टिकर फीचर:

रिपोर्ट से पता चलता है कि अपडेट इंस्टॉल करने के बाद, एंड्रॉइड बीटा टेस्टर स्टिकर टैब के भीतर कीबोर्ड खोलने पर एक नया 'क्रिएट' बटन देखेंगे. इस विकल्प का चयन करते समय, उपयोगकर्ता को स्टिकर उत्पन्न करने के लिए उपयोग किया जाने वाला विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. व्हाट्सएप पहले दर्ज किए गए विवरण द्वारा उत्पन्न एआई स्टिकर का एक सेट पेश करेगा, और उपयोगकर्ता बातचीत में साझा करने के लिए कौन सा स्टिकर साझा कर सकता है.

"एआई द्वारा उत्पन्न स्टिकर पर आपका हमेशा नियंत्रण होता है: यदि आपको लगता है कि कोई स्टिकर अनुचित या हानिकारक है, तो आप इसकी रिपोर्ट मेटा को कर सकते हैं. इसके अलावा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सुविधा वैकल्पिक है और उन एआई स्टिकर को आसानी से पहचाना जा सकता है. इसका मतलब यह है कि प्राप्तकर्ता समझ सकता है कि मेटा से एआई तकनीक द्वारा स्टिकर तैयार किया गया है, जैसा कि बताया गया है कि यह सुविधा वर्तमान में केवल बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है और जल्द ही सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है.

स्क्रीन शेयरिंग फीचर:

लगभग कुछ महीनों तक चले व्यापक बीटा परीक्षण चरण के बाद, व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर अपने वैश्विक उपयोगकर्ता समुदाय के लिए स्क्रीन शेयर सुविधा पेश की है. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह कार्यक्षमता उपयोगकर्ताओं को वीडियो कॉल के दौरान अपने फोन और पीसी स्क्रीन को दूसरों के साथ साझा करने में सक्षम बनाती है. इस बात पर जोर देना महत्वपूर्ण है कि कुछ प्रकार की सामग्री साझा करने के लिए अयोग्य रहती है, और व्हाट्सएप ने उपयोगकर्ता की गोपनीयता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई सुरक्षा उपायों को परिश्रमपूर्वक लागू किया है.

लैंडस्केप मोड:

इसके अलावा, कंपनी द्वारा एक नया लैंडस्केप मोड भी इंटीग्रेट किया गया है. पारंपरिक पोर्ट्रेट मोड के विपरीत, लैंडस्केप मोड वीडियो कॉल इंटरफ़ेस का व्यापक और अधिक विस्तृत परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है. इस मोड को सक्षम करने से कॉल प्रतिभागियों को स्क्रीन पर एक साथ बड़ी संख्या में व्यक्तियों को आराम से देखने में मदद मिलती है, जिससे समग्र वीडियो कॉल अनुभव काफी समृद्ध होता है.