जब खुद पुलिस कमिश्नर ने की सड़क पर सफाई, दिया स्वच्छता का संदेश, देखिए खास रिपोर्ट

जयपुरः स्वच्छ भारत अभियान की कड़ी में शनिवार को जयपुर पुलिस कमिश्नरेट ने भी स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया गया. जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने हाथों में झाडू लेकर चांदपोल रिजर्व पुलिस लाइन से अभियान की शुरुआत की. अपनी पूरी टीम के साथ सड़को पर उतर कर बीजू जॉर्ज जोसफ ने लोगो को स्वच्छता का संदेश दिया. 

सुबह के आठ बजे सफेद ट्रैकसूट ओर सफ़ेद केप लगाकर पुलिस के आलाधिकारी पुलिस लाइन के सामने एकत्रित हुए. पुलिस अधिकारियो को वाइट ड्रेस में देखकर हर किसी ने यह सोचा कि शायद कोई दौड़ या खेल प्रतियोगिता होने वाली है. लेकिन अगले ही पल सभी की सोच बदल गई. क्योंकि सभी पुलिस  अधिकारियों ने अपने अपने हाथों में झाड़ू उठा ली ओर सड़क पर झाड़ू लगाना शुरू कर दिया. खुद जयपुर पुलिस के मुखिया पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ झाड़ू लगाते नजर आए साथ ही अपनी टीम के अधिकारियों को पुलिस लाइन के दोनो तरफ सफाई करने के दिशा निर्देश देते दिखाई दिए. पुलिस कमिश्नर ने कहा कि अपराध के खात्मे के साथ साथ हमे गंदगी का सफाया भी करना होगा. इसके लिए लोगो को अपनी सोच बदलनी होगी.

पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ के साथ ही एडिशनल कमिश्नर कैलाश चंद विश्नोई ,कुंवर राष्ट्रदीप और प्रीति चंद्रा सहित अन्य पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों ने सार्वजनिक स्थानों पर सफाई कर श्रमदान किया. अब तक हाथों में बंदूक और डंडा लिए कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालने वाले पुलिस जवान भी सफाई व्यवस्था की कमान संभालते दिखे. पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ के नेतृत्व में पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों ने चांदपोल रिजर्व पुलिस लाइन से सिंधी कैंप बस स्टैंड तक दोनों ओर के मुख्य मार्गों पर साफ सफाई की. इस मौके पर एडिशनल पुलिस कमिश्नर कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा कि अब तक अपराधों का सफाया करने वाले पुलिस ने हाथों में झाडू लेकर स्वच्छता का संदेश दिया है. पुलिस अगर खुद सड़कों पर उतरकर अपने आस पास साफ सफाई कर रही है, तो आमजन को भी निगम कर्मियों का इंतजार नहीं करना चाहिए. उन्हें भी अपने आस पास की जगहों को साफ सुथरा रखना चाहिए. 

इस अभियान में एडिशनल पुलिस कमिश्नर प्रीती चंद्रा ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और वे भी अपने साथियो के साथ सड़को पर झाड़ू लगाते नजर आई. एडिशनल कमिश्नर ट्रैफिक एंड एडमिन प्रीति चंद्रा ने कहा कि पुलिस कमिश्नरेट की ओर से 15 दिनों का यह अभियान चलाया गया है. इसमें पुलिस अधिकारी और पुलिसकर्मी श्रमदान कर सार्वजनिक जगहों पर साफ सफाई कर आमजन को स्वच्छता का संदेश दे रहे है. जयपुर शहर के सभी पुलिस थानों में भी अभियान चलाकर साफ सफाई करने के निर्देश दिए गए है. जल्द पुलिस थानों के हालात भी बदले हुए नजर आएंगे. 

कमिश्नरेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि खुद पुलिस कमिश्नर ओर उनकी पूरी टीम सड़क पर सफाई के लिए उतरी हो. ओर वो भी इसलिए कि जनता में एक मैसेज जाए कि जब IPS अधिकारी सड़को पर झाड़ू लगा सकता है तो हम क्यो नही. ऐसे में जरूरत है सोच बदलने की. क्योंकि स्वच्छता की जिम्मेदारी किसी एक कि नही बल्कि सभी की है.