Tamil Nadu: जंगली हाथी अरिकोम्बन को जंगल में छोड़ा गया

चेन्नई: तमिलनाडु में विशेष रूप से तैयार की गई एक एम्बुलेंस में पश्चिमी घाटों से सटे जिलों की रातभर की यात्रा के बाद जंगली हाथी अरिकोम्बन को केरल की सीमा से लगे कन्याकुमारी जिले में ऊपरी कोदायर के जंगल में छोड़ दिया गया है. वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि हाथी की सेहत अच्छी है और उसके नए आवास स्थल पर उसे भरपूर पानी तथा अच्छा चारा मिलेगा.

तमिलनाडु के मुख्य वन्यजीव वार्डन श्रीनिवास आर रेड्डी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘अरिकोम्बन को आज सुबह कोदायर के ऊपरी क्षेत्र में छोड़ दिया गया है. उसका स्वास्थ्य पूरी तरह ठीक है. चावल खाने के शौकीन इस हाथी के रिहायशी इलाकों में आने को लेकर लोगों की चिंताओं के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘उसे जंगल में काफी अंदर एक जलाशय के पास छोड़ा गया है जहां अच्छा चारा उपलब्ध है. उम्मीद करते हैं कि वह फिर से रिहायशी इलाकों में नहीं जाएगा. वन विभाग के अधिकारियों और पशु चिकित्सकों के एक दल ने सोमवार को पर्वतीय जिले से अरिकोम्बन को पकड़ा था और उसे इंजेक्शन दे कर बेसुध कर दिया था.

उसे विशेष रूप से बनायी गयी एम्बुलेंस में ले जाया गया और करीब 300 किलोमीटर की यात्रा के बाद जंगल में छोड़ा गया. मदुरै और तिरुनेलवेली जिलों से गुजरते हुए उसकी यात्रा के दौरान उसे गर्मी से बचाने के लिए नहलाया भी गया. तिरुनेलवेली जिले में लोगों के एक वर्ग ने पांच जून को वन विभाग द्वारा हाथी को कलाक्कड मुंदनथुरई बाघ अभयारण्य में छोड़े जाने के कथित कदम के खिलाफ प्रदर्शन किया था. सोर्स- भाषा