विश्व पर्यटन दिवस आज, स्मारकों में पर्यटकों के लिए प्रवेश निशुल्क

विश्व पर्यटन दिवस आज, स्मारकों में पर्यटकों के लिए प्रवेश निशुल्क

जयपुर: विश्व पर्यटन दिवस पर आज विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. जयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग, भारत पर्यटन कार्यालय, इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, जयपुर और गाइड एसोसियेशन के संयुक्त तत्वाधान में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर जयपुर समेत प्रदेशभर के सभी स्मारकों और संग्रहालयों में पर्यटकों को निःशुल्क प्रवेश दिया गया. 

स्मारकों पर पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटकों का स्वागत सत्कार मालाओं और तिलक लगाकर किया गया. इसके साथ ही विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन कर राजस्थान की सांस्कृतिक विरासत से रूबरू करवाया गया ,ताकि प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा मिल सके. पर्यटन विभाग एवं पर्यटक स्वागत केंद्र, जयपुर द्वारा जयपुर भ्रमण करने आने वाले देशी-विदेशी पावणों का प्रमुख स्मारक आमेर महल, हवामहल, जंतर-मंतर और अल्बर्ट हॉल पर माला पहनाकर और तिलक लगाकर स्वागत किया गया. पर्यटकों को राजस्थानी लोक संस्कृति से रूबरू कराने के लिए इन स्मारकों पर लोक कलाकारों द्वारा कच्ची घोड़ी नृत्य, कालबेलिया नृत्य, बहरुपिया स्वांग, शहनाई वादन सहित मनमोहक प्रस्तुतियां दी जा रही हैं. 

दीया कुमारी ने दी शुभकामनाएं: 
वहीं इस दौरान उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने विश्व पर्यटन दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि  आप सभी को विश्व पर्यटन दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!   राजस्थान की समृद्ध विरासत, रंगीन संस्कृति और अद्भुत स्थलों का आनंद लें. रेगिस्तान की सुनहरी रेत से लेकर अद्भुत किलों तक, हर कोने में बसा है अद्भुत इतिहास और कला का खजाना. आइए, विश्व पर्यटन दिवस के खास अवसर पर राजस्थान की धरोहरों को संरक्षित रखने का संकल्प लें.