योग भगाए रोग... 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश-दुनिया में योगाभ्यास, पीएम मोदी से लेकर बीएसएफ जवानों ने फिट रहने का दिया संदेश

नई दिल्लीः भारत से निकली योग पद्धति की दुनियाभर में धमक देखने को मिल रही है. आज पूरा विश्व 10वां  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मना रहा है. योग दिवस पर देश-दुनिया में योगाभ्यास किया जा रहा है ऐसे में बच्चों से लेकर युवा बुजुर्ग और नेताओं ने योगा किया. और स्वस्थ जीवन के प्रति एक संदेश दिया. 

इस खास अवसर पर पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने योगा किया. मोदी ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में योग किया. अमेरिका के न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर पर बड़े स्तर पर कार्यक्रम हुआ. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मथुरा में सेना के जवानों के साथ योगाभ्यास किया. कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में योगाभ्यास किया. केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा यमुना स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स नोएडा में योगा किया. यूपी राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में योगाभ्यास किया. 

भजनलाल शर्मा ने किया योगाभ्यासः
उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी आदि कैलाश में योगाभ्या किया. राज्यपाल कलराज मिश्र, विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, डिप्टी सीएम डॉ.प्रेमचंद बैरवा, मंत्री मदन दिलावर, मंत्री जोराराम कुमावत, विधायक कालीचरण सराफ, गोपाल शर्मा, मुख्य सचिव सुधांश पंत समेत कई नेता और अफसर SMS स्टेडियम में योगाभ्यास किया. 

your image

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश के अंतिम छोर भारत-पाक सीमा पर जवानों ने योग किया. अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर पर BSF जवानों ने योगाभ्यास किया. सभी सीमा चौकियों पर योग प्राणायाम हुआ. इसके साथ ही सीमा पर जवानों ने योग कर एक अद्भुत नजारा प्रस्तुत किया. जवानों ने कहा कि सीमा रक्षा से बड़ा कोई योग नहीं और योग की कोई सीमा नहीं है. 

your image

जवानों ने योग कर दिया संदेशः
BSF ने थार मरुस्थल के प्रसिद्ध सम सैंड ड्यूनस पर भव्य योग किया गया. जहां BSF सेक्टर साउथ के DIG विक्रम कुंवर के साथ सैकड़ों जवानों ने एक साथ योग किया. तो वहीं आईटीबीपी जवानों ने लेह में दो जगहों पर योग किया है. जवान लेह के कारजोक गांव में और पैंगोंग त्सो झील के किनारे योग करते हुए नजर आए है. 

your image

मोदी ने किया योगः
पीएम नरेंद्र मोदी ने 10 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में योग किया. SKICC हॉल में पीएम मोदी ने योगभ्यास किया. उन्होंनेअलग-अलग आसन को किए. इससे पहले उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर योग साधना की भूमि है. योग से हमें शक्ति मिलती है. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की 10 साल की साधना पूरी हुई है. योग की यात्रा अनवरत जारी है.  

your image