Yoga करता है तनाव से निपटने में मदद , दिमाग और शरीर को रखता है फिट: भारतीय हॉकी खिलाड़ी हार्दिक

बेंगलुरू : पुरुष हॉकी टीम के उप कप्तान हार्दिक सिंह ने कहा है कि योग भारतीय हॉकी टीमों की दिनचर्या का अभिन्न हिस्सा बन गया है और इस प्राचीन पद्धति से खिलाड़ियों को तनाव कम करने और अपने दिमाग तथा शरीर को फिट रखने में मदद मिल रही है. 

योग है खिलाड़ियों की अभ्यास प्रणाली का हिस्सा:

पिछले कुछ वर्षों में भारतीय पुरुष और महिला हॉकी खिलाड़ियों ने योग को अपनी अभ्यास प्रणाली का हिस्सा बनाया है. हार्दिक ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कहा कि सबसे पहले जब हमें योग कराया गया तो हमें लगा कि यह बहुत धीमा है और सभी आसन को ठीक से करना आसान नहीं है. हमारे में से कई लोगों ने योग का एक घंटे का अभ्यास करने की जगह जिम में वजन उठाना पसंद किया. उन्होंने कहा कि लेकिन आखिरकार हमने महसूस किया कि योग के अभ्यास से ध्यान की शक्ति में जबर्दस्त मदद मिली है. व्यक्तिगत रूप से यह मुझे बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और विशेष रूप से विश्व कप के दौरान मेरी चोट के बाद योग ने मुझे उबरने की प्रक्रिया में मदद की. मैं योग सत्र के बाद बहुत अधिक सहज महसूस करता हूं और इससे हमें बेहतर ध्यान केंद्रित करने में भी मदद मिली है.

साप्ताहिक दिनचर्या का हिस्सा योग:

सीनियर महिला टीम की उप कप्तान नवनीत कौर ने भी इसी तरह के विचार व्यक्त किए और सभी से योग का अभ्यास करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि योग हमारी साप्ताहिक दिनचर्या का हिस्सा है और इसने हमें अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने में बहुत मदद की है. यह हमारे शरीर को आराम देता है, विशेष रूप से कड़े सत्र के बाद, और कुछ आसन ने हमारे लचीलेपन में बहुत मदद की है. महिला टीम वर्तमान में स्पेन दौरे से पहले राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के लिए साइ के बेंगलुरू केंद्र में है. यूरोप में अपने प्रो लीग अभियान के बाद पुरुषों की टीम दो सप्ताह के ब्रेक पर है. सोर्स भाषा