YouTube कर रहा नया फीचर लॉन्च, गुनगुनाकर खोज सकेंगे गाना

नई दिल्ली : गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने घोषणा की है कि वह एंड्रॉइड पर एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को गुनगुनाकर प्लेटफॉर्म पर एक गाना खोजने की अनुमति देगा. कंपनी ने मंगलवार को 'यूट्यूब टेस्ट फीचर्स एंड एक्सपेरिमेंट्स' पेज पर कहा कि, "हम लोगों के लिए वर्तमान में चल रहे गाने को गुनगुनाकर या रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर गाना खोजने की क्षमता का प्रयोग कर रहे हैं."

प्रयोग में उपयोगकर्ता यूट्यूब ध्वनि खोज से नए गीत खोज सुविधा पर टॉगल कर सकते हैं, और जिस गीत को वे खोज रहे हैं उसे तीन सेकंड से अधिक समय तक गुनगुना सकते हैं या रिकॉर्ड कर सकते हैं ताकि गीत की पहचान की जा सके. एक बार गीत की पहचान हो जाने के बाद, उपयोगकर्ताओं को यूट्यूब ऐप में प्रासंगिक आधिकारिक संगीत कंटेंट, उपयोगकर्ता-जनित वीडियो और खोजे गए गीत की विशेषता वाले शॉर्ट्स दिखाई देंगे. कंपनी ने कहा कि, "यह प्रयोग दुनिया भर में एंड्रॉइड डिवाइस पर यूट्यूब देखने वाले कुछ प्रतिशत लोगों के लिए शुरू किया जा रहा है."

यह होंगे फायदे:

वीडियो-शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म ने यह भी घोषणा की कि वह सब्सक्रिप्शन फ़ीड में एक शेल्फ में कम समय के भीतर एक ही निर्माता से कई अपलोड को बंडल करने का परीक्षण कर रहा है. इस सुविधा का उद्देश्य दर्शकों के लिए वह कंटेंट ढूंढना आसान बनाना है जिसे वे ढूंढ रहे हैं, और रचनाकारों पर दिन में कई बार अपलोड करने का दबाव कम करना है. इस सुविधा के साथ, कंपनी "दर्शकों के लिए शेल्फ में कंटेंट के साथ जुड़ना और/या अपने फ़ीड में स्क्रॉल करते समय अन्य कंटेंट पर नेविगेट करना आसान बनाना चाहती है."

यूट्यूब ने किया एआई का परीक्षण शुरू: 

इस महीने की शुरुआत में, प्लेटफ़ॉर्म ने घोषणा की थी कि उसने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) ऑटो-जनरेटेड सारांश का परीक्षण शुरू कर दिया है. यह सुविधा उपयोगकर्ताओं के लिए किसी वीडियो के बारे में त्वरित सारांश पढ़ना और यह तय करना आसान बना देगी कि यह उनके लिए सही है या नहीं. कंपनी ने नोट किया कि ये सारांश उन वीडियो विवरणों को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं जो रचनाकारों द्वारा लिखे गए हैं.