Rajasthan: कांग्रेस जिला अध्यक्ष मसला, करीब एक दर्जन जिलों में बनाए जा सकते मुस्लिम अध्यक्ष

जयपुर: राजस्थान में कांग्रेस के जिला अध्यक्षों की सूची का काउंट डाउन शुरू है. सूची के जरिए कांग्रेस अपने परंपरागत वोट बैंक कहे जाने वाले मुस्लिम वर्ग को बैलेंस करेगी. करीब एक दर्जन मुस्लिम चेहरे DCC अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं. जयपुर हेरिटेज में मुस्लिम अध्यक्ष बनाया जाना फाइनल माना जा रहा. 

कांग्रेस के संगठन में मुस्लिम वर्ग को उचित प्रतिनिधित्व देने की तैयारी. बड़ी संख्या मे जिला और ब्लॉक अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं. राजस्थान की कांग्रेस में मुस्लिम वर्ग को वरियता देने के लिहाज से एक दर्जन जिला अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चाएं है. अभी तक राजस्थान की कांग्रेस में बड़े मुस्लिम चेहरे एडजस्ट किए है. इनमें शाले मोहम्मद है गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री है और जाहिदा राज्य मंत्री. 

महिला आयोग का अध्यक्ष पद है महिला कांग्रेस की निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष रेहाना रियाज के पास. विधायक अमीन कागजी ,रफीक खान कांग्रेस नेता खानू खान बुधवाली, वाजिब अली, जुबेर खान समेत प्रमुख नेताओं को पद मिले हुए है. अब संगठन के अंदर जिला अध्यक्षों की गणित में तकरीबन एक दर्जन चेहरे मुस्लिम लाए जा सकते हैं. जोधपुर में मुस्लिम को डीसीसी अध्यक्ष का पद दिया गया था इसी कवायद के तहत ओर जिलों में भी नियुक्ति होगी. इसके जरिए कांग्रेस अपना परंपरागत वोट बैंक साधने का काम करेगी.

इन जिलों में मुस्लिम वोट बेहद अहम---
जयपुर, उदयपुर, कोटा, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, टोंक, बीकानेर, अलवर, भरतपुर, झालावाड़, जैसलमेर, बाड़मेर, सवाई माधोपुर. 

माना जा रहा जयपुर शहर में इस बार संगठनात्मक नियुक्तियों के जरिए जयपुर हेरिटेज और जयपुर ग्रेटर क्षेत्र के दो अध्यक्ष बनाए जाएंगे, जिनमें जयपुर हेरिटेज से अल्पसंख्यक वर्ग को अध्यक्ष बनाया जाना है. पूर्व में जयपुर शहर हेरिटेज के अध्यक्ष के लिए जाकिर गुड़ेज और इकबाल खान के नाम चर्चाओं में है. 

तकरीबन 10 जिला अध्यक्षों के लिए मुस्लिम चेहरे का नाम सामने आया:
तकरीबन 10 जिला अध्यक्षों के लिए मुस्लिम चेहरे का नाम सामने आया है. इनमें शेखावाटी, हाड़ौती और पश्चिमी राजस्थान के जिले हैं. कांग्रेस की अब कोशिश रहेगी कि जिला अध्यक्षों के पद पर मुस्लिम चेहरों के अनुपात को बैलेंस रखा जाए जिससे इस वर्ग के बीच कांग्रेस की मजबूती कायम रहे. पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने सीएम अशोक गहलोत से चर्चा के बाद कुछ प्रमुख मुस्लिम नेताओं के नाम जिला अध्यक्षों के नाम फाइनल करके एआईसीसी को भेजे हैं. अब इन पर मुहर लगाने का काम कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे.