Sardarshahar By Election: कांग्रेस ने प्रत्याशी के नाम पर लगाई मुहर, अनिल शर्मा को बनाया प्रत्याशी

जयपुर: सरदारशहर विधानसभा सीट (Sardarshahar Assembly Seat) पर उपचुनाव के लिए कांग्रेस (Congress) ने प्रत्याशी के नाम पर मुहर लगाई है. कांग्रेस ने अनिल शर्मा को प्रत्याशी बनाया है. ऐसे में अनिल शर्मा और बीजेपी के अशोक कुमार पिंचा आमने-सामने होंगे. अनिल शर्मा स्व. पंडित भंवरलाल शर्मा के पुत्र हैं.  कांग्रेस विधायक स्व.भंवरलाल शर्मा के निधन के कारण यह उप चुनाव हो रहा है. शर्मा का पिछले दिनों लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था. 

चुनावी आंकड़ों पर गौर करें तो सरदारशहर विधानसभा सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है, यही वजह है कि 2013 में प्रचंड मोदी लहर के बावजूद भी सरदारशहर सीट कांग्रेस के खाते में गई थी. ऐसे में बीजेपी के सामने सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या इस बार बीजेपी कांग्रेस के गढ़ में सेंध लगाने में कामयाब हो पाएगी या नहीं. दरअसल इसकी एक वजह यह भी है की सरदार शहर सीट पर अब तक 15 चुनाव हो चुके हैं जिनमें से कांग्रेस पार्टी 9 बार इस सीट पर कब्जा कर चुकी है. बीजेपी सिर्फ दो ही बार सरदार शहर सीट पर चुनाव जीत पाई है. ऐसे में बीजेपी के सामने कांग्रेस के किले को भेद पाना आसान काम नहीं होगा.

सरदार शहर सीट पर 1951 से लेकर 2018 तक 15 विधानसभा के चुनाव हुए हैं जिनमें से कांग्रेस पार्टी ने 9 बार जीत दर्ज की है. 1951, 1957, 1962, 1972, 1993, 1998, 2003, 2013 और 2018 में कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की. वहीं बीजेपी को केवल 1980 और 2008 में ही जीत हासिल हो सकी.

4 बार चंदनमल बैद और 6 बार भंवर लाल शर्मा रहे विधायक:
सरदार शहर सीट पर विधानसभा चुनाव में दिलचस्प बात तो यह है कि कांग्रेस के दिग्गज विधायक रहे चंदनमल बैद चार बार और भंवरलाल शर्मा 6 बार यहां से विधायक रहे. हालांकि भंवर लाल शर्मा चार बार कांग्रेस एक बार जनता दल और एक बार लोकदल से विधायक रहे हैं. बता दें, सरदारशहर उपचुनाव के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा. 8 दिसंबर को मतगणना के बाद चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे.