राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत राज्य में 1000 आयुष हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर चल रहे हैं- टीकाराम जूली

जयपुर: राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा कि भारत सरकार के राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत प्रदेश में वर्तमान में 1,000 ‘आयुष हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर’ संचालित हो रहे हैं.

उन्होंने बताया कि इन केन्द्रों में 914 पुरुष और 823 पर महिला योग प्रशिक्षकों की पार्ट टाइम आधार पर नियुक्ति की गई है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने और 1,019 ‘आयुष हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर’ शुरू करने के लिए भारत सरकार को पत्र लिखा है. मंत्री प्रश्नकाल के दौरान सदस्य द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का आयुर्वेद मंत्री की ओर से जवाब दे रहे थे.

इससे पहले विधायक गोपीचंद मीणा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में उन्होंने अवगत कराया कि राजस्थान स्टेट आयुष सोसायटी द्वारा केन्द्र प्रवर्तित योजना के अन्तर्गत भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का अनुसरण करते हुए ‘आयुष हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर’ संचालित किए जा रहे हैं. इन केन्द्रों पर महिला एवं पुरुष योग प्रशिक्षकों (पार्ट टाइम) के मानदेय का निर्धारण केन्द्रीय आयुष मंत्रालय के मानदंड के आधार पर किया जाता है. सोर्स- भाषा