मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का फैसला, राजस्‍थान में लक्खी मेलों के लिए रोडवेज बस किराये में 50 प्रतिशत की छूट

जयपुर: राजस्थान सरकार ने प्रसिद्ध लक्खी मेलों में जाने वाले श्रद्धालुओं को रोडवेज बसों के क‍िराए में 50 प्रतिशत छूट देने का फैसला किया है. यह छूट एक अप्रैल से प्रभावी हो गई. एक सरकारी बयान के अनुसार अब राज्‍य के 14 जिलों के मेलों में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में यात्रा करने पर आधा किराया ही लगेगा.

यह रियायती सुविधा एक अप्रैल, 2023 से लागू कर दी गई है. इसके अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किराया राशि में 50 प्रतिशत छूट के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. राजस्थान रोडवेज की साधारण एवं एक्सप्रेस बसों में मेला अवधि के दौरान किराये में छूट मिलेगी.

इसके तहत अजमेर में पुष्कर मेला और दरगाह उर्स, करौली में कैलादेवी मेला, भरतपुर में झील का बाडा, जैसलमेर में श्रीरामदेवरा मेला, सीकर में खाटूश्याम जी, चूरू में सालासर बालाजी, हनुमानगढ़ में गोगामेड़ी, डूंगरपुर में बेणेश्वर धाम, सवाईमाधोपुर में रणथम्भौर गणेश जी, टोंक में डिग्गी कल्याण जी, अलवर में भर्तृहरि/पाण्डूपोल, श्रीगंगानगर में बुडढ़ा जोहड़ गुरूद्वारा, बीकानेर में फाल्गुन (मुकाम) एवं चित्तौड़गढ़ में सांवलिया सेठ-जलझूलनी एकादशी मेलों के लिए छूट का प्रावधान किया गया है. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा बजट 2023-24 में छूट के संबंध में घोषणा की गई थी. इस स्वीकृति से राज्य सरकार पर लगभग 12 करोड़ रुपए का वार्षिक वित्तीय भार पड़ने का अनुमान है. सोर्स भाषा