नई दिल्ली 27 नवंबर का इतिहास: आज के दिन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फिलिप ह्यूज का मैच के दौरान सिर में चोट लगने से हुआ था निधन

27 नवंबर का इतिहास: आज के दिन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फिलिप ह्यूज का मैच के दौरान सिर में चोट लगने से हुआ था निधन

27 नवंबर का इतिहास: आज के दिन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फिलिप ह्यूज का मैच के दौरान सिर में चोट लगने से हुआ था निधन

नई दिल्ली: क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजी और गेंदबाजी में हर दिन बनने वाले रिकॉर्ड की चर्चा तो बहुत होती है, लेकिन कभी-कभी ऐसा कुछ हो जाता है जो इतिहास में अलग तरह से दर्ज होता है. 27 नवंबर 2014 को भी एक ऐसी ही घटना हुई जब ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फिलिप ह्यूज का एक मैच के दौरान सिर में बाउंसर से चोट लगने से निधन हो गया.

    

हालांकि यह इस तरह की पहली घटना नहीं है. इससे पहले भी विभिन्न देशों के खिलाड़ी बल्लेबाजी के दौरान अथवा क्षेत्ररक्षण के दौरान गेंद लगने से अपनी जान गंवा चुके हैं. इनमें भारत के बल्लेबाज रमन लांबा शामिल हैं. चार टेस्ट मैच और 32 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले रमन लांबा की 1998 में ढाका में एक क्लब मैच में क्षेत्ररक्षण के दौरान सिर पर गेंद लगने से मौत हो गई थी.

देश दुनिया के इतिहास में 27 नवंबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-

1001: गजनी के सुल्तान महमूद के साथ हुई लड़ाई में जयपाल की हार.

1795: एक बांग्ला नाटक का कलकत्ता के एजरा स्ट्रीट में स्टेज पर पहली बार सार्वजनिक मंचन किया गया.

1948: राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की स्थापना.

1975: बीबीसी के कार्यक्रम प्रस्तुतकर्ता रोस मैक्वर्स्टर की गोली मारकर हत्या. उन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के सह संस्थापक के तौर पर भी जाना जाता है.

1895: स्वीडन के केमिस्ट, इंजीनियर और उद्योगपति अल्फ्रेड बर्नाड नोबेल ने अपनी वसीयत पर दस्तख्त किए, जिसके आधार पर नोबेल पुरस्कारों की स्थापना की गई और 1901 में पहली बार नोबेल पुरस्कार प्रदान किए गए. अल्फ्रेड नोबेल ने डायनामाइट और कई अन्य शक्तिशाली विस्फोटकों की खोज की थी.

1940: ब्रूस ली का जन्म. सान फ्रांसिस्को में जन्मे और हांगकांग में पले-बढ़े ब्रूस को मार्शल आर्ट में महारत हासिल थी और उन्होंने 70 के दशक में मार्शल आर्ट पर आधारित बहुत सी फिल्मों में काम किया और इस कला का दुनियाभर में प्रसार किया.

1907: प्रसिद्ध कवि और लेखक हरिवंश राय बच्चन का जन्म. आज की पीढ़ी उन्हें भले अमिताभ बच्चन के पिता के तौर पर जानती हो, लेकिन हिंदी साहित्य में उनका योगदान सदैव सराहा जाता रहेगा.

2001: हब्बल टेलीस्कोप ने सौर मंडल से बाहर ओसाइरस ग्रह पर हाइड्रोजन युक्त वायुमंडल की खोज की. सौरमंडल से बाहर ऐसे वायुमंडल वाला यह पहला ग्रह है.

2005: फ्रांस में इजाबेल दिनोरे नामक महिला का दुनिया में पहली बार सफल आंशिक चेहरा प्रतिरोपण हुआ.

2008: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह का निधन.

2012: यूरोजोन ने वित्तीय संकट से जूझ रहे यूनान को 43.7 अरब यूरो का ऋण देने की घोषणा की.

2013: दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एनिमेशन फिल्म ‘फ्रोजन’ रिलीज हुई.

2014: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की बाउंसर से घायल होने के कारण मौत.

2017: उत्तर प्रदेश के उरई में पत्ते चरने और गमले तोड़ने के आरोप में चार दिन जेल में बंद रहने के बाद आठ गधों को रिहा किया गया.

2019: भारतीय नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल सुशील कुमार का निधन.

2019: पृथ्वी की बेहद साफ तस्वीर लेने वाले भारत के कार्टोसैट-3 उपग्रह का सफल प्रक्षेपण. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें