नई दिल्ली Delhi: CBI ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण सामग्री के प्रसार के आरोप में सात लोगों को किया गिरफ्तार

Delhi: CBI ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण सामग्री के प्रसार के आरोप में सात लोगों को किया गिरफ्तार

Delhi: CBI ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण सामग्री के प्रसार के आरोप में सात लोगों को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली: केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण सामग्री के कथित प्रसार के खिलाफ अपने अभियान के सिलसिले में सात लोगों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि राम गौतम, सतेंद्र मित्तल और पुरुषोत्तम को दिल्ली से, सुरेंद्र कुमार नायक को ओडिशा के ढेंकनाल से, नोएडा से निशांत जैन, झांसी से जितेंद्र कुमार और तिरुपति से टी मोहन कृष्ण को हिरासत में लिया गया. 

उन्होंने कहा कि सीबीआई बुधवार को दिल्ली के आरोपियों को एक अदालत में पेश करेगी, जबकि बाकी के लिए उन्हें आगे की जांच के वास्ते दिल्ली लाने के लिए ट्रांजिट रिमांड का अनुरोध किया जायेगा. उन्होंने कहा कि जांच आगे बढ़ने पर और भी गिरफ्तारियां होने की संभावना है. सीबीआई प्रवक्ता आरसी जोशी ने कहा था कि यह आरोप लगाया गया था कि भारत और विदेशों के विभिन्न हिस्सों में व्यक्तियों के विभिन्न समूह विभिन्न सोशल मीडिया मंच/समूहों के माध्यम से बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसईएम) को प्रसारित करने, संग्रहीत करने और देखने में शामिल थे. यह भी आरोप लगाया गया था कि लोग सोशल मीडिया समूहों / मंचों पर लिंक, वीडियो, चित्र, पोस्ट और ऐसी सामग्री का प्रचार कर रहे हैं. 

एजेंसी ने 14 नवंबर को बाल दिवस पर बड़े पैमाने पर अभियान चलाया था, जिसमें 83 आरोपियों के खिलाफ 23 प्राथमिकी दर्ज की गई थी जो अगले दिन तक जारी रही. इस अभियान में 50 से अधिक सोशल मीडिया समूहों को लक्षित किया, जिनमें 5,000 से अधिक कथित अपराधी पाकिस्तान, कनाडा, बांग्लादेश, नाइजीरिया, इंडोनेशिया, अजरबैजान, श्रीलंका, अमेरिका, सऊदी अरब, यमन, मिस्र , ब्रिटेन, बेल्जियम और घाना जैसे देशों के कुछ आरोपियों के साथ बाल यौन शोषण सामग्री साझा कर रहे थे. सोर्स- भाषा
 

और पढ़ें