कोविड, फ़्लू, आरएसवी - इस सर्दी में श्वसन संबंधी वायरस का सता सकता है यह तिहरा खतरा

ग्लासगो: जैसे-जैसे दिन छोटे होते जा रहे हैं और उत्तरी गोलार्ध में मौसम ठंडा होता जा रहा है, स्वास्थ्य अधिकारियों ने सर्दियों के महीनों में संक्रामक श्वसन रोगों के बढ़ने की चेतावनी दी है.

इन्फ्लूएंजा और रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) जैसी मौसमी बीमारियों का प्रकोप पहले से ही अधिक बोझ वाले एनएचएस पर दबाव डाल रहा है. यदि इन बीमारियों की वृद्धि के साथ कोविड के मामलों में भी बढ़ोतरी होती है, तो हम एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपदा का सामना कर सकते हैं.कुछ ने इस खतरे को "ट्रिपलडेमिक" कहा है. लेकिन दरअसल सर्दियों में हम इससे निपटने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं? इस प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करने के लिए, हम यूके में कुछ सबसे आम सर्दी संक्रमणों के हालिया और वर्तमान रुझानों को देख सकते हैं.

1. कोविड-19:
आइए सबसे स्पष्ट रूप से शुरू करते हैं, सार्स-कोव-2 (वायरस जो कोविड-19 का कारण बनता है). यूके अब तक कई कोविड लहरों से गुजरा है, जो व्यवहारिक परिवर्तनों, उभरते हुए रूपों और कमजोर प्रतिरक्षा के संयोजन की वजह से हुआ.

क्योंकि कोविड “स्थानिक” बन गया है:
पिछली सर्दियों में बड़ी महामारी के विपरीत, हाल की लहरें अपेक्षाकृत छोटी रही हैं. और इस साल एक महत्वपूर्ण शीतकालीन उछाल के बारे में प्रारंभिक चिंताओं के बावजूद, वर्तमान में कोविड मामलों की संख्या कम हो रही है. लेकिन महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, और आगे क्या होगा यह बेहद अनिश्चित है. अब तक, इस बात के मिले-जुले सबूत हैं कि क्या ठंड के मौसम में कोविड बदतर है. लेकिन सर्दियों के दौरान, लोग घर के अंदर अधिक रहते हैं और वेंटिलेशन कम होता है, जिससे वायरस फैलने का अधिक अवसर मिलता है. एक आशावादी परिदृश्य में, छोटे पैमाने पर प्रकोप सर्दियों में जारी रह सकता है क्योंकि कोविड “स्थानिक” बन गया है.

बड़ी लहर का कारण बन सकता है:
पिछली कोविड लहरों को बड़े पैमाने पर एकल प्रमुख वेरिएंट द्वारा संचालित किया गया है – 2020-21 में अल्फा और डेल्टा और 2021-22 में ओमिक्रोन. इस बार, ओमिक्रोन के कई "वंशज" दुनिया भर में अपनी संख्या बढ़ा रहे हैं, और वर्तमान प्रसार इसके बजाय अलग-अलग देशों में अलग-अलग समय में चरम पर पहुंचने वाले वेरिएंट के मिश्रण के कारण होता है. लेकिन यह संभव है कि यदि इस सर्दी में एक अत्यधिक पारगम्य संस्करण सामने आता है, तो यह संक्रमणों की एक और बड़ी लहर का कारण बन सकता है.

2. इन्फ्लुएंजा:
मौसमी इन्फ्लूएंजा चार प्रकार के वायरस के कारण होने वाला श्वसन संक्रमण है, जिनमें से दो (ए और बी) आम हैं और गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती और मृत्यु का कारण बन सकते हैं, खासकर कमजोर लोगों में. यूके जैसे मौसम में फ्लू अत्यधिक मौसमी है, आंशिक रूप से इसका एक कारण यह हो सकता है कि लोग घर के अंदर अधिक समय बिताते हैं. वायरस भी कम तापमान और कम आर्द्रता के पक्ष में लगता है. प्रतिरक्षा में कमी और इन्फ्लूएंजा वायरस के विकास सहित कारक भी बार-बार इसके फैलने का कारण बनते हैं.

पूर्व-महामारी के वर्षों की तुलना में जल्दी और बड़ा:
फ्लू का मौसम आमतौर पर नवंबर में शुरू होता है, जिसके मामले दिसंबर से मार्च तक चरम पर होते हैं. कई बार, प्रकोप विशेष रूप से गंभीर होते हैं, जैसा कि 2018 में यूके में हुआ था. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी हालिया सर्दी के दौरान पांच वर्षों में सबसे खराब मौसमी फ्लू का प्रकोप देखा, जो एक बड़े कोविड उछाल के साथ मेल खाता था. हालांकि यह देखना अभी बाकी है कि 2022-23 की सर्दी उत्तरी गोलार्ध में क्या लाएगी, इंग्लैंड में मौजूदा प्रकोप पूर्व-महामारी के वर्षों की तुलना में जल्दी और बड़ा है.

3: आरएसवी
आरएसवी एक सामान्य सर्दी का वायरस है जो आमतौर पर हल्की खांसी और सर्दी का कारण बनता है, लेकिन कभी-कभी ब्रोंकियोलाइटिस और निमोनिया जैसे गंभीर संक्रमण का कारण बनता है, खासकर छोटे बच्चों में. पूर्व-महामारी के वर्षों में यह एक मौसमी पैटर्न का पालन करता था, ज्यादातर मामले शुरुआती सर्दियों में होते थे. 2020-21 में एक अंतराल के बाद, 2021 की गर्मियों में कई मामले बिना मौसम के दर्ज किए गए थे. इस असामान्य पैटर्न को फिर से प्रतिरक्षा के नुकसान के परिणामस्वरूप होने का संदेह है. ऐसा लगता है कि मौसमी पैटर्न लौट रहा है, लेकिन इस शरद ऋतु में पहले से ही अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या ज्यादा देखी जा चुकी है.
4: आम सर्दी के वायरस:
सामान्य सर्दी विभिन्न प्रकार के रोगजनकों के कारण होती है, जिनमें राइनोवायरस, एंटरोवायरस और अन्य कोरोनावायरस शामिल हैं.
गंभीर मामले अस्पतालों पर दबाव बढ़ा सकते हैं:
फ्लू की तरह, अधिक हलके कोरोनावायरस की शुरुआत आमतौर पर नवंबर में होती है, जनवरी और मार्च के बीच चरम पर होती है. राइनोवायरस और एंटरोवायरस सर्दियों के बजाय शरद ऋतु में चरम पर होते हैं.2021-22 राइनोवायरस का मौसम पूर्व-महामारी के रुझानों के समान था, लेकिन हम इस वर्ष अब तक अधिक संख्या देख रहे हैं. संक्रमण आमतौर पर हल्का होता है, और ज्यादातर लोग जल्दी ठीक हो जाते हैं, लेकिन कमजोर लोगों में गंभीर मामले अस्पतालों पर दबाव बढ़ा सकते हैं.

अपनी रक्षा करना:
इस सर्दी में, ब्रिटेन संभवत: श्वसन संबंधी विषाणुओं के उच्च दबाव का सामना करेगा. लॉकडाउन के दौरान एक्सपोजर की कमी के कारण मौसमी बीमारियों के मामले संभवत: अधिक हैं. इसके अलावा, कुछ शोध बताते हैं कि कोविड संक्रमण लोगों की प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित कर सकता है, जिससे उन्हें अन्य वायरस से संक्रमण का खतरा अधिक हो सकता है.

फ्लू के टीके एक महत्वपूर्ण उपकरण:
श्वसन वायरस के प्रसार को कम करने के लिए, हम वेंटिलेशन, मास्क पहनने और हाथ धोने जैसे उपायों को जारी रख सकते हैं. हम अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत कर सकते हैं, उदाहरण के लिए उचित पोषण और व्यायाम के साथ. और यद्यपि हमारे पास आरएसवी या सामान्य सर्दी के वायरस के लिए टीके उपलब्ध नहीं हैं, इस सर्दी में गंभीर बीमारी को रोकने के लिए कोविड और फ्लू के टीके एक महत्वपूर्ण उपकरण हैं. सोर्स-भाषा