Jammu-Kashmir के सरकारी अस्पतालों में DNB की 265 सीट शुरू होंगी

नई दिल्ली: सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘सभी के लिए स्वास्थ्य’ की सोच के अनुरूप जम्मू कश्मीर के 20 जिलों में कई सरकारी अस्पतालों में डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड (डीएनबी) की स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम की 265 सीटों की अनुमति दी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस कदम से न केवल जम्मू कश्मीर के लोगों को बल्कि डॉक्टरों को भी लाभ मिलेगा और उन्हें अपने ही क्षेत्र में प्रशिक्षण का अवसर मिलेगा. उसने कहा कि जम्मू कश्मीर के लगभग हर जिले में प्रशिक्षित विशेषज्ञ मुहैया कराने की सोच के साथ भारत सरकार ने इसे मिशन मोड में चुनौती के रूप में लिया है.

अस्पतालों में एनबीईएमएस की कई पीजी सीट दी जाएं:
मंत्रालय ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुर्विज्ञान में परीक्षाओं के राष्ट्रीय बोर्ड (एनबीईएमएस) के साथ अग्रणी भूमिका को अपनाया है और सुनिश्चित किया है कि जम्मू कश्मीर के अनेक सरकारी अस्पतालों में एनबीईएमएस की कई पीजी सीट दी जाएं. इसके परिणामस्वरूप विस्तार योजना के पहले चरण में फिलहाल 20 जिलों में पीजी की 250 से अधिक सीट की अनुमति दी है. दो और पीजी सीट दूसरे चरण में दी जाएंगी. आधी पीजी सीट स्थानीय सेवारत डॉक्टरों के लिए आरक्षित हैं ताकि उन्हें स्नातकोत्तर प्रशिक्षण का अवसर मिल सके. सोर्स-भाषा