Rajasthan Politics: मुख्यमंत्री गहलोत बोले, मैं 40 साल से पार्टी में हूं,मुझे पार्टी ने सब कुछ दिया, नई पीढ़ी को चांस मिले

जैसलमेर: प्रदेश में सियासी हलचल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रविवार को जैसलमेर दौरे पर रहे. वे भारत-पाकिस्तान सरहद पर स्थित तनोट माता मंदिर के दर्शन किए. मुख्यमंत्री के तनोट पहुंचने पर जिला प्रशासन एवं सीमा सुरक्षा बल  के अधिकारियों ने उनकी अगवानी की और बीएसएफ ने गार्ड आफ ऑनर दिया. इस दौरान गहलोत ने विजय स्तंभ पर पुष्प चक्र अर्पित कर वीर शहीदों को नमन किया. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा एवं खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास भी गहलोत के साथ रहे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तनोट माता मंदिर में दर्शन करने के साथ ही देश और प्रदेश के खुशहाली की कामना की.

राजस्थान  के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जैसलमेर  जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास स्थित प्रसिद्ध तनोट माता मंदिर में दर्शन किए. मुख्यमंत्री के तनोट पहुंचने पर जिला प्रशासन एवं सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों ने उनकी अगवानी की और बीएसएफ ने गार्ड आफ ऑनर दिया. इस दौरान गहलोत ने विजय स्तंभ पर पुष्प चक्र अर्पित कर वीर शहीदों को नमन किया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजनीति में आने के बाद लगातार इस मंदिर में दर्शन करने के लिए आते रहे है. मुख्यमंत्री के प्रवास के दौरान तनोट मंदिर परिसर के बाहर और अंदर चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था रही. गहलोत ने दर्शन के बाद बीएसएफ में ही भोजन किया. कांग्रेस के नेताओं से भी गहलोत ने मुलाकात की और स्थानीय जनता से भी गहलोत मिले इस दौरान कई लोगो ने गहलोत को विभिन्न मांगो को लेकर ज्ञापन भी दिए. 

मीडिया से बातचीत करते हुए गहलोत ने कहा कि प्रदेश में हमेशा खुशहाली रहे साथ ही प्राणी और मानव मात्र सबका कल्याण हो यही हमेशा प्रार्थना करता हूं. चाहे मंदिर,मस्जिद,गुरूद्वारा और चर्च कही भी जाऊ हमेशा प्रदेश की खुशहाली और प्रदेश वासियों के चेहरे पर हमेशा मुस्कुराहट रहे यही प्रार्थना करता हूं. गहलोत ने कहा कि देश भर में भाईचारे विश्वास और सद्भावना का माहौल बना रहे ताकि युवा वर्ग और छात्र वर्ग के लिए विशेष्ज्ञ स्थिति बने ताकि नई पीढी को अच्छे संस्कार मिले. किसी भी कीमत पर हिंसा और माहौल नही बिगडना चाहिए. उन्होने कहा कि मैं प्रधानमंत्री से कहता आया हूं कि वह देशवासियों से एक बार आह्वान करे कि प्रेम और सद्भावना रहे और हिंसा में किसी प्रकार से बर्दाश्त नही करूंगा. 

केन्द्र सरकार पर हमला बोलते हुए गहलोत ने कहा कि एजेंसियां सरकार के पास है जिनका दुरूपयोग किया जा रहा है. ईडी,इंकम टैक्स,सीबीआई का दुरूपयोग हो रहा है. साथ ही न्यायतंत्र भी दबाव में काम कर रहा है. जो माहौल ऊपर तक बना होता है वही नीचे राज्यो तक बनता है. कानून व्यवस्था की स्थिति भी बिगड रही है. महंगाई व बेरोजगारी भी देश में बढ रही है.  गहलो तने इस दौरान महान नेताओं को याद करते हुए कहा कि इंदिरा गांधी व राजीव गांधी ने देश को अखंड रखा. आजादी से पहले सभी ने अपना योगदान दिया. पंडित जवाहरलाल नेहरू,सरदार पटेल,मौलाना अब्दुल कलाम व डॉ भीमराव अम्बेडकर जैसे बडे नेताओं का योगदान रहा है. इनके त्याग और बलिदान से हर कोई वाकिफ है. 

देश का मान सम्मान दुनिया भर में 75 सालों में कांग्रेस ने बढाया है. उसी का नतीजा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बन पाए प्रधानमंत्री,पाकिस्तान की तरह बार-बार लोकतंत्र की हत्या होती और सैनिकों का शासन होता तो मोदी प्रधानमंत्री केसे बनते. गहलोत ने कहा कि हमारे मुल्क में हर जाति वर्ग व भाषाओं के लोग रहते है जिनको कांग्रेस पार्टी ने अखंड रखने का काम किया है. ऐसी स्थिति बनी रहे आगे भी भगवान से यही प्रार्थना है. राहुल गांधी की यात्रा पर गहलोत ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की यात्रा शानदार चल रही है. तमिलनाडू और केरल में सडको पर इतनी भीड आ रही है कि कोई सोच भी नही सकता है. 

देश में बढ रही महंगाई व बेरोजगारी के चलते लोग सडको पर आ रहे है. राहुल गांधी शांतिपूर्ण तरीके से संदेश दे रहे है. गहलोत ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के सवाल पर कहा कि मेरे लिए कोई पद जरूरी नही है. 50 साल से मैं राजनीति कर रहा हूं और 40 सालों तक संवेधानिक पदो पर सेवाएं दे रहा हूं. मेंबर ऑफ पालयामेंट से लेकर केन्द्र में तीन तीन बार मंत्री,तीन बार पीसीसी अध्यक्ष,तीन बार एआईसीसी महामंत्री और तीन बार मुख्यमंत्री पद पर सेवाएं दे रहा हूं. इससे ज्यादा किसी को क्या चाहिए. मेरे दिमाग में यही है कि नई पीढी को मौका मिले. गहलोत ने कहा कि कांग्रेस नेता सोनियां गांधी व राहुल गांधी ने मुझपर विश्वास किया है. मेरी ड्यूटी बनती है कि जो कहेंगे उनकी बात को स्वीकार करते हुए राजनीति करता हूं. 

राजस्थान में चुनाव को लेकर गहलोत ने कहा कि मैं सोनिया गांधी से पहले अगस्त में ही यह कह चुका हूं कि राजस्थान में अगला चुनाव कांग्रेस के लिए आवश्यक है. राजस्थान मे कांग्रेस जितेगी तो सब राज्यो में जीतना प्रारंभ हो जाएगा. कांग्रेस में एक तरह से मजबूती आएगी. अध्यक्ष पद में नाम चलने से पहले ही मैं यह बात सोनिया गांधी से कह चुका हूं कि अगले चुनाव उसके नेतृत्व में लडा जाए जिससे जीतने की संभावना बढ जाए. चाहे कि मैं हूं या मुझसे ज्यादा कोई दूसरा उसका चयन किया जाए.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज जयपुर से विशेष विमान से रवाना होकर जैसलमेर पहुंचे. जहां जैसलमेर में गहलोत का कांग्रेस के नेताओं ने स्वागत किया तो वही जैसलमेर से गहलोत सीधा हेलीकॉप्ट से तनोट माता मंदिर पहुंचे. जहां हेलीपेड पर गहलोत का पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के आलवा बीएसएफ के अधिकारियों ने उनकी अगवानी की. बाद में तनोट माता मंदिर में दर्शन करने के बाद गहलोत पुन: जैसलमेर के लिए रवाना हुए जहां से गहलोत का जैसलमेर से विशेष विमान से ही जयपुर जाने का कार्यक्रम है.