Congress President Election : कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने कहा, गांधी परिवार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मतदान के दिन सोमवार को पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि गांधी परिवार पार्टी में आगे भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा. पार्टी अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला है. 19 अक्टूबर को मतगणना के बाद पार्टी को नया अध्यक्ष मिलेगा. ऐसा 24 साल बाद होगा जब गांधी परिवार से बाहर का कोई व्यक्ति पार्टी का अध्यक्ष बनेगा. इससे पहले सीताराम केसरी पार्टी के गैर-गांधी अध्यक्ष थे. यह पूछे जाने पर कि गांधी परिवार के प्रति कार्यकर्ताओं का झुकाव रहा है और नया अध्यक्ष बनने की स्थिति में आगे क्या बदलाव होगा तो कांग्रेस की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी ने कहा कि कार्यकर्ताओं का झुकाव आगे भी इस परिवार के साथ रहेगा.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि यह झुकाव आगे भी रहेगा क्योंकि आप उनको नजरअंदाज नहीं कर सकते. आप भूल गए, (सोनिया गांधी का) रामविलास पासवान के घर जाना, लालू प्रसाद जी के घर जाना, किस तरह संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) का गठन हुआ था.आप लोग जो (पार्टी से परिवार को) अलग करने की कोशिश कर रहे हैं इसमें सफल नहीं होंगे. नए अध्यक्ष के बनने पर कांग्रेस में होने वाले बदलावों की संभावना पर अंबिका सोनी ने कहा कि जो भी अध्यक्ष बनेगा वो उनकी सोच पर निर्भर है कि वह किस तरह से पार्टी को मजबूत करेंगे, किस तरह से विचारधारा को मजबूत करेंगे और किस तरह से सभी लोगों को एकजुट करके आगे बढ़ेंगे.

उन्होंने अपने से जुड़े सवाल पर कहा कि मेरी कोई भूमिका नहीं है. मैंने 52 वर्षों तक पार्टी के लिए काम किया है. अब एक कार्यकर्ता हूं. अंबिका सोनी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सोनिया गांधी मार्गदर्शक या किसी अन्य भूमिका में पार्टी के लिए काम करती रहेंगी. कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक ने किया, कांग्रेस के संचालन का काम एक व्यक्ति नहीं होता. सभी को मिलकर कांग्रेस के संगठन को आगे ले जाने की कोशिश करनी होगी. मुझे पूरा भरोसा है कि दोनों में से जो कोई अध्यक्ष होंगे, वह सभी लोगों को एक साथ लेकर पार्टी को आगे बढ़ाने में कामयाब होंगे.

उनका यह भी कहना था,गांधी परिवार का बहुत पुराना इतिहास रहा है. उनका बहुत त्याग और बलिदान रहा है. इंदिरा गांधी जी और राजीव गांधी जी के बलिदान को काई भूल नहीं सकता. देश के लिए उन्होंने बहुत योगदान दिया है. गांधी परिवार महत्वपूर्ण भूमिका निभाना जारी रखेगा. उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी अध्यक्ष पद से विदा होने वाली हैं. वह हमारी नेता रहीं हैं और आगे भी रहेंगी. हम उनकी प्रेरणा और मागर्दशन के लिए उनकी ओर देखते रहेंगे. राहुल गांधी जी ने कांग्रेस नेतृत्व किया है. उनके मार्गदर्शन भी हमारे लिए बहुमूल्य होगा.

कांग्रेस प्रवक्ता अजय कुमार ने कहा कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और पार्टी के अन्य सभी वरिष्ठ नेता अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहेंगे. उन्होंने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के लिए राहल गांधी की तारीफ करते हुए कहा कि उनके साथ बड़ी संख्या में लोग एकजुट हो रहे हैं. (भाषा)