मूर्ति विसर्जनः नदी में अचानक पानी आने से आठ लोग डूबे, मोदी, ममता ने अनुग्रह राशि का ऐलान किया

जलपाईगुड़ी: पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में बुधवार को दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान मल नदी में अचानक बढ़े पानी के कारण तेज बहाव की चपेट में आकर आठ लोगों की मौत हो गई. इस दर्दनाक हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए अनुग्रह राशि की घोषणा की.प्रधानमंत्री मोदी और ममता बनर्जी ने जान गंवाने वाले लोगों के परिवार वालों को दो-दो लाख रुपये जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाने की घोषणा भी की है.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक ट्वीट के मुताबिक मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान हुई दुर्घटना से दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं अपने प्रियजन को खोने वालों के साथ हैं. पीएमओ के अनुसार, जान गंवाने वाले लोगों के परिवार वालों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे.पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया कि जलपाईगुड़ी जिले की मल नदी में दुर्गा विसर्जन के दौरान अचानक नदी में पानी बढ़ने से आठ लोगों की मौत हो गई. मैं प्रार्थना करती हूं कि इस मुश्किल घड़ी में परिवार को यह दुख सहने की ताकत मिले.

बनर्जी ने ट्वीट किया, हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार वालों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने बताया कि 13 लोगों का मल सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में इलाज चल रहा है. उन्होंने कहा कि पुलिस, नागरिक सुरक्षा के स्वयंसेवकों तथा स्थानीय युवाओं ने करीब 70 लोगों को बचाया है. मैं उनकी निस्वार्थ सेवा की सराहना करती हूं. 

अब किसी के लापता होने की कोई खबर नहीं है. हालांकि एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल), एसडीआरएफ (राज्य आपदा मोचन बल) का खोज एवं बचाव अभियान जारी है. जलपाईगुड़ी के पुलिस अधीक्षक देवर्षि दत्ता ने बताया कि विजय दशमी के अवसर पर नदी में प्रतिमा विसर्जन के दौरान बुधवार रात करीब साढ़े आठ बजे अचानक बहाव बढ़ने से कुछ लोग बह गए. एक अधिकारी ने बताया कि मृतकों में आठ वर्षीय लड़का, 13 वर्षीय लड़की और तीन महिलाएं भी शामिल हैं. (भाषा)