19 नवंबर का इतिहास: भारत की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जन्मदिन आज

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी भारत की राजनीति में एक ऐसा नाम है, जिनका व्यक्तित्व और कृतित्व सदा चर्चा में रहा. देश की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री के तौर पर उन्होंने ऐसे कई फैसले लिए, जिनकी वजह से मोरारजी देसाई द्वारा ‘‘गूंगी गुड़िया’’ कही गई इंदिरा ‘आयरन लेडी’ के तौर पर उभरीं.

तीन बार और कुल चार बार देश की बागडोर संभाली:
जवाहरलाल नेहरू और कमला नेहरू के यहां 19 नवंबर,1917 को जन्मी कन्या को उसके दादा मोतीलाल नेहरू ने इंदिरा नाम दिया और पिता ने उसके सलोने रूप के कारण उसमें प्रियदर्शिनी भी जोड़ दिया. फौलादी हौसले वाली इंदिरा गांधी ने लगातार तीन बार और कुल चार बार देश की बागडोर संभाली.

 

सियासत की माहिर इंदिरा के कुड फैसले विवादित भी रहे. प्रधानमंत्री के रूप में उनकी सिफारिश पर देश में लगाए गए आपातकाल को उन्हीं फैसलों में गिना जाता हैं, जिसकी वजह से उन्हें अपनी सत्ता से भी हाथ धोना पड़ा और एक अन्य विवादित फैसला उनकी मौत की वजह बना. जून 1984 में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में सैन्य कार्रवाई की कीमत उन्हें अपने सिख अंगरक्षकों के हाथों जान गंवाकर चुकानी पड़ी.

19 नवंबर की तारीख पर इतिहास में दर्ज कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-

1824: रूस के सेंट पीटर्सबर्ग शहर में बाढ़ से दस हजार लोगों की मौत.

1838: ब्रह्मसमाज के आध्यात्मिक नेता केशब चंद सेन का जन्म.

1917: इंदिरा गांधी का उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में जन्म. 

1977: मिस्र के राष्ट्रपति अनवर सादात का ऐतिहासिक इस्राइल दौरा. यह किसी अरब नेता का पहला इस्राइल दौरा था. इस दौरान उन्होंने शांति स्थापना का प्रस्ताव पेश किया.

1982: नयी दिल्ली में नौवें एशियाई खेलों की शुरूआत. लंबे अर्से के बाद देश में विशाल पैमाने पर खेल स्पर्धाओं का आयोजन किया गया.

1985: अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन और सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचेव के बीच पहली मुलाकात. दोनों जिनेवा में एक शिखर सम्मेलन के दौरान मिले.

1994: भारत की ऐश्वर्या राय मिस वर्ल्ड चुनी गईं.

1995: कर्णम मल्लेश्वरी ने भारोत्तोलन में विश्व कीर्तिमान बनाया.

1997: कल्पना चावला अंतरिक्ष जाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं.

2000: पाकिस्तान की एक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की माँ नुसरत भुट्टो को दो वर्ष के कठिन कारावास की सज़ा सुनाई.

2007: अमेजन ने किताब पढ़ने वाले इलेक्ट्रानिक उपकरण किंडल की बिक्री शुरू की, जिसने ई-बुक्स को प्रचलित बनाने में बड़ा योगदान दिया.

2019: गोटबाया राजपक्षे ने श्रीलंका के राष्ट्रपति पद की शपथ ली. सोर्स-भाषा