Jaipur: आखिरकार दूर हुई शिक्षा विभाग की कश्मकश, बच्चों की निशुल्क ड्रेस पर उलझा पेच अब जाकर सुलझा

जयपुर: लम्बे समय से नई ड्रेस पहनने का जो ख़्वाब बच्चों का अधूरा लग रहा था वो योजना अब वाकई धरातल पर आएगी. क्योंकि उसे लेकर शिक्षा विभाग की सबसे बड़ी कश्मकश अब दूर हो गई है. अब बच्चों की निशुल्क ड्रेस की सिलाई के लिए 140 रुपए की राशि बढ़ेगी.

स्कूल जाते छोटे बच्चे और एक आस की इस बार नई ड्रेस में स्कूल जाएंगे. लेकिन यह आस लम्बे समय से सिर्फ आस ही बनी हुई थी. क्योंकि निशुल्क वितरण की योजना की घोषणा तो बहुत पहले ही कर दी गई थी लेकिन यह योजना धरातल पर आ नहीं पाई. शिक्षा विभाग के अधिकारी लगातार उम्मीद पर उम्मीद देते रहे की बस अब आएगी अब आएगी लेकिन असल में नए सत्र को भी लगभग 3 महीने पूरे हो गए लेकिन बच्चे घड़ी-घड़ी अपनी नई ड्रेस का इंतजार कर रहे थे.

दरअसल, इस योजना के लिए 600 के शुल्क का प्रावधान था. जिसमें 540 रुपए का दो ड्रेस का कपड़ा आएगा और 60 रुपए सिलाई की राशि थी लेकिन कहीं भी बात बन नहीं पा रही थी. शिक्षा विभाग की इस योजना को लेकर अब जो सबसे बड़ी दुविधा थी वो यह कि कोई भी टेलर कम्पनी 60 रुपए में दो ड्रेसों की सिलाई के लिए हामी नहीं भर रही थी. अब जानकारी मिली है कि ड्रेस की सिलाई के लिए 140 रुपए की राशि बढ़ा दी गई है. यानी अब कुल राशि 740 रुपए हो गई है.

- बच्चों की ड्रेस पर उलझा पेच अब जाकर सुलझा 
- आखिरकार दूर हुई शिक्षा विभाग की कश्मकश
- बच्चों की निशुल्क ड्रेस की बढ़ेगी राशि
- अब निशुल्क ड्रेस के लिए और दिए जाएंगे 140 रुपए
- यानी कुल 740 रुपए तक बढ़ी राशि
- 600 रुपए थी पहले आवंटित राशि
- जिसमें दो ड्रेस की राशि 540 रुपए
- और 60 रुपए सिलाई की कही गई थी बात
- लेकिन लगातार इसे लेकर उलझ रही थी बात
- ग्रामीण इलाकों तक में भी टेलर इस राशि में दो ड्रेस सिलने को नही थे राजी 
- लेकिन अब 140 रुपए बढ़ने से सिलाई की राशि होगी 200 रुपए

वहीं सबसे बड़ी बात यह है कि अब तक शिक्षकों को बच्चों की ड्रेस का सिलाई का जिम्मा दिया जाना था. लेकिन अब इसे बदलकर बच्चों के अभिभावकों को ही ड्रेस सिलानी होगी. यानी अब बच्चों के खाते में ही राशि डाली जाएगी. जिसे लेकर शिक्षक इसका विरोध भी कर रहे थे कि उन्हें यह जिम्मा ना दिया जाए. हालंकि अब यह बात स्पष्ट हो गई है कि बच्चों को नई ड्रेस पहने में अभी थोड़ा समय और लगेगा.

- राज्य में 64 हजार 479 सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं तक के 70 लाख 77 हजार 465 बच्चे है 
- जिसमें 34 लाख 81 हजार 646 छात्र 
- 35 लाख 95 हजार 819 छात्राओं को मिलेगी यूनिफॉर्म 
- अब 740 रुपए हुई निशुल्क यूनिफॉर्म की राशि

मुफ्त स्कूल यूनिफॉर्म का फैसला एक सराहनीय कदम:

बहरहाल, जिसका प्रदेश के बच्चे और उनके अभिभावक लम्बे समय से इंतजार कर रहे थे अब बस उसमें कुछ ही इंतजार रह गया है. अच्छी बात यह है कि इससे स्कूलों में बच्चों का नामांकन प्रतिशत बढ़ाने और ड्रॉप आउट प्रतिशत कम करने में भी मदद मिलेगी. मुफ्त स्कूल यूनिफॉर्म का फैसला एक महत्वपूर्ण और सराहनीय कदम है.