उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप, कोहरे के कारण हुए हादसों में तीन की मौत, 40 घायल

नई दिल्ली: उत्तर भारत में शीत लहर के प्रकोप के साथ मंगलवार को कड़ाके की ठंड पड़ी, जबकि घने कोहरे के कारण उत्तर प्रदेश और हरियाणा में कई जगहों पर दुर्घटनाएं हुईं जिसमें तीन लोगों की मौत हो गयी और 40 अन्य घायल हो गए.कोहरे के कारण पंजाब में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया. दिल्ली सहित सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन सुबह घना कोहरा छाया रहा, जिससे शहर में दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई और सड़क यातायात और ट्रेन की आवाजाही प्रभावित हुई.

हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में उड़ान संचालन हालांकि अप्रभावित रहा.कोहरे के कारण मंगलवार को 11 ट्रेन के एक से पांच घंटे की देरी से चलने की खबर है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के पालम और सफदरजंग हवाई अड्डों पर सुबह साढ़े पांच बजे से सात बजे के बीच दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई.दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.दिल्ली में अगले कुछ दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान गिरकर क्रमश: पांच डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

सैटेलाइट से प्राप्त तस्वीरों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में सुबह के समय कोहरे की मोटी परत दिखाई दी.पुलिस ने कहा कि ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे पर घने कोहरे के कारण कम दृश्यता के बीच एक बस के ट्रक से टकरा जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और 24 अन्य घायल हो गए.पुलिस ने बताया कि एक अलग घटना में, ग्रेटर नोएडा के दादरी इलाके में दाल से लदा एक ट्रक राजमार्ग के डिवाइडर से टकराकर पलट गया.पुलिस ने बताया कि बुलंदशहर में अरनिया के बुलंदशहर-अलीगढ़ मार्ग पर कई वाहनों की आपस में भिड़ंत में एक ट्रक चालक की मौत हो गयी और छह अन्य लोग घायल हो गए.

सुबह छह बजे के करीब मिनी ट्रक का एक टायर फटने के बाद चालक ने वाहन पर से नियंत्रण खो दिया.अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) बजरंग बली चौरसिया ने बताया कि नतीजतन मिनी ट्रक के पीछे एक रोडवेज बस, एक ट्रक और कुछ छोटे वाहन आपस में टकरा गए.अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने कहा कि घायलों में से दो का इलाज अलीगढ़ और बुलंदशहर में चल रहा है, जबकि कुछ अन्य लोगों को मामूली चोटें आईं.पुलिस ने बताया कि कम दृश्यता के कारण सीतापुर में एक वैन खड़े ट्रक से टकरा गई, जिसमें आठ लोग घायल हो गए.उन्होंने बताया कि मिसरिख थाना क्षेत्र के कल्ली गांव के पास हुए इस हादसे में चार यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए.

लखनऊ में जोनल मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी मोहम्मद दानिश के अनुसार राज्य के अधिकांश पूर्वोत्तर और दक्षिणी हिस्सों में सुबह और शाम के समय घना कोहरा छाया रहा.उत्तर प्रदेश सरकार ने घने कोहरे और उससे होने वाले हादसों को देखते हुए मंगलवार शाम राज्य परिवहन निगम की बसों का रात में परिचालन बंद कर दिया. उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने एक कार्यक्रम के इतर संवाददाताओं से कहा कि घने कोहरे और बढ़ते हादसों के चलते सरकार ने उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) की बसों का रात में परिचालन बंद कर दिया है.इस संबंध में निगम के क्षेत्रीय प्रबंधकों को आदेश जारी कर दिया गया है.

हरियाणा और पंजाब के अधिकांश हिस्सों में भी मंगलवार की सुबह घने कोहरे के कारण दृश्यता कम रही, जिससे यातायात की आवाजाही प्रभावित हुई.पुलिस ने कहा कि हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के काफिले में शामिल दो पुलिस वाहन हिसार-सिरसा राजमार्ग पर दुर्घटनाग्रस्त हो गए.इसमें उनके एक अंगरक्षक को चोटें आईं.उन्होंने कहा कि चौटाला सहित अन्य सभी सुरक्षित हैं. पुलिस ने कहा कि उपमुख्यमंत्री सोमवार रात हिसार से सिरसा जा रहे थे, तभी घने कोहरे के कारण यह दुर्घटना हो गई.पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने घोषणा की है कि कोहरे के कारण प्रदेश के सभी स्कूल 21 दिसंबर से 21 जनवरी तक सुबह 10 बजे से खुलेंगे.

हरियाणा के नारनौल में कड़ाके की ठंड रही, जहां न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, हिसार में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.पंजाब में बठिंडा सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.मौसम विभाग ने कहा कि अगले 4-5 दिनों में हरियाणा और पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर शीतलहर से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है, जबकि अधिकांश स्थानों पर घना से बहुत अधिक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

अधिकारियों ने कहा कि इस बीच, पूरे कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप तेज हो गया, क्योंकि 40 दिनों की सबसे कठोर सर्दियों की अवधि चिल्लाई कलां से एक दिन पहले तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया. उन्होंने कहा कि कल रात श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग रिसॉर्ट में तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. चिल्लाई कलां 21 दिसंबर से शुरू होकर 30 जनवरी तक चलेगा. (भाषा)