PM मोदी 30 अक्टूबर से गुजरात, राजस्थान का तीन दिवसीय दौरा करेंगे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर से गुजरात और राजस्थान का तीन दिवसीय दौरा करेंगे, जिस दौरान वह सी-295 विमान विनिर्माण केंद्र की आधारशिला रखेंगे और भारत के प्रथम गृह मंत्री वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि मोदी रविवार को वडोदरा में विमान विनिर्माण केंद्र की आधारशिला रखेंगे और चुनावी राज्य गुजरात (के केवडिया) में सोमवार को ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ पर पटेल को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे.

प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करेंगे:
वह पटेल की जयंती मनाने के लिए आयोजित किये जा रहे राष्ट्रीय एकता दिवस समारोहों में भाग लेंगे और 97वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स ‘आरंभ 4.0’ के समापन पर प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करेंगे.  पीएमओ के अनुसार, ‘आरंभ’ के चौथे सत्र के लिए ‘‘डिजिटल गवर्नेंस : फाउंडेशन एंड फ्रंटियर्स’’ को ‘थीम’ चुना गया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि एक नवंबर को मोदी राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में पहुंचेंगे, जहां वह स्वतंत्रता संघर्ष के गुमनाम आदिवासी नायकों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे.

विनिर्माण केंद्र देश में अपनी तरह का पहला केंद्र होगा:
पीएमओ ने कहा कि इसके बाद प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजधानी लौटने से पहले गुजरात के पंचमहल जिले में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास या उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि सी-295 विमान विनिर्माण केंद्र का उपयोग टाटा एडवांस्ड सिस्टम लिमिटेड और एयरबस डिफेंस एंड स्पेस, स्पेन के बीच एक सहयोग के जरिये भारतीय वायुसेना के लिए इस तरह के 40 परिवहन विमानों का निर्माण करने में किया जाएगा. यह विनिर्माण केंद्र देश में अपनी तरह का पहला केंद्र होगा.

लेप्रोसी ग्राउंड में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे:
पीएमओ ने कहा कि यह केंद्र रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने में एक प्रमुख कदम होगा और यह इस क्षेत्र में निजी कंपनियों के लिए संभावनाओं के द्वार खोलने में सहायता करेगा. इस बीच, गुजरात सरकार द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री अपनी गुजरात यात्रा की शुरूआत वडोदरा में सी-295 परिवहन विमान केंद्र की आधारशिला रखने के साथ करेंगे. वह शहर के लेप्रोसी ग्राउंड में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करने का कार्यक्रम:
विज्ञप्ति के अनुसार, मोदी 8,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास या उद्घाटन करने के लिए दोपहर में राज्य के बनासकांठा जिले की यात्रा करेंगे. गुजरात सरकार की विज्ञप्ति के अनुसार, उसी दिन शाम में प्रधानमंत्री द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के जरिये गुजरात की सभी 182 विधानसभा क्षेत्रों के भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करने का कार्यक्रम है. इस कार्यक्रम का आयोजन गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में किया जाएगा. सोर्स-भाषा