G20 Summit: G20 शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाइडन, सुनक और मैक्रों से की बातचीत

बाली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां जी20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कई अन्य वैश्विक नेताओं के साथ अनौपचारिक बातचीत की और कई मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

मोदी ने वार्षिक जी20 शिखर सम्मेलन के एक सत्र को यहां संबोधित करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 वैश्विक महामारी और यूक्रेन संकट के कारण उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों ने दुनिया में तबाही मचा दी है और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला ‘‘चरमरा’’ गई है.

बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान बातचीत की:
भारत की जी-20 की आगामी अध्यक्षता के संदर्भ में मोदी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि जब  (गौतम) बुद्ध और (महात्मा) गांधी की धरती पर जी-20 की बैठक होगी, तो हम सभी एकसाथ विश्व को शांति का ठोस संदेश देंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान बातचीत की.

जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत पर संक्षिप्त चर्चा हुई:
मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक से भी मुलाकात की. पिछले महीने सुनक के सत्ता संभालने के बाद से दोनों के बीच यह पहली आमने-सामने हुई बातचीत थी. पीएमओ ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऋषि सुनक ने चर्चा की. पीएमओ ने ट्वीट किया कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत पर संक्षिप्त चर्चा हुई.

नीदरलैंड के राष्ट्रपति मार्क रुट से भी मुलाकात की:
जी20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. उन्होंने सेनेगल के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष मैकी साल से भी मुलाकात की. प्रधानमंत्री मोदी ने नीदरलैंड के राष्ट्रपति मार्क रुट से भी मुलाकात की. सोर्स-भाषा