VIDEO: RHB फिर लिखेगा नई इबारत! अब इंदिरा गांधी नगर भी बढ़ेगा विकास की राह पर, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: मानसरोवर और प्रताप नगर की तरह अब इंदिरा गांधी नगर भी विकास की नई इबारत लिखने के लिए तैयार है. इंदिरा गांधी नगर को जगतपुरा से जोड़ने वाली मुख्य सड़क गंगा मार्ग का हाउसिंग बोर्ड बहुत आधुनिक तरीके से नवीनीकरण करा रहा है.हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने आज सड़क के नवीनीकरण के कार्य का निरीक्षण किया. 3 साल पहले तक हाउसिंग बोर्ड की ओर से विकसित प्रताप नगर और मानसरोवर इलाका शहर के दूसरे इलाकों के मुकाबले विकास में पिछड़ा हुआ था, लेकिन बीते 3 साल में एक के बाद एक बड़े प्रोजेक्ट से इन दोनों इलाकों के सूरत अब बदल गई है.

प्रताप नगर में जहां विश्वस्तरीय कोचिंग हब प्रोजेक्ट , AIS रेजीडेंसी योजना प्रताप नगर चौपाटी समेत कई बड़े प्रोजेक्ट हाउसिंग बोर्ड ने धरातल पर उतारे हैं तो वहीं मानसरोवर में भी पहले चौपाटी और अब सिटी पार्क से मानसरोवर की फिजा बदल गई है.अब इसी तरह जयपुर के इंदिरा गांधी नगर की सूरत भी बदलने वाली है. इंदिरा गांधी नगर को जगतपुरा से जोड़ने वाले मुख्य सड़क मार्ग का हाउसिंग बोर्ड में नवीनीकरण का काम शुरू कर दिया है,जिस प्लानिंग और तैयारी के साथ हाउसिंग बोर्ड इस मुख्य सड़क मार्ग का नवीनीकरण करा रहा है उससे यह तय है कि यह सड़क मार्ग आने वाले दिनों में सिर्फ जगतपुरा और इंदिरा गांधी नगर ही नहीं बल्कि पूरे शहर के लिए आकर्षण का केंद्र होगा. 

हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने आज मुख्य सड़क मार्ग के नवीनीकरण के काम का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. मीडिया से बात करते हुए हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने कहा कि सड़क को चौड़ा करने के साथ ही इस तरह से विकसित किया जा रहा है कि यह लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सके. इसके लिए रेलवे ट्रैक के बगल में वॉकवे और ग्रीन बेल्ट के तौर पर विकसित किया जाएगा इसके साथ ही यहां चलने वाली बसों में यात्रियों के लिए बस शेल्टर जैसी सुविधाएं भी विकसित की जाएगी.

हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने बताया कि आने वाले समय में दांतली और सिरोली में करीब 16 सौ बीघा जमीन में हाउसिंग बोर्ड एक बड़ी योजना लाने की तैयारी कर रहा है,क्योंकि यह मुख्य सड़क मार्ग दांतली तक जाता है ऐसे में भविष्य में यह सड़क हाउसिंग बोर्ड और जनता के लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाली है. सड़क निर्माण में हाउसिंग बोर्ड इस बात का विशेष ध्यान रखेगा किस सड़क निर्माण के दौरान किसी भी पेड़ को नहीं काटा जाए हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर ने कहा इस सड़क निर्माण में पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दिया जाएगा.सड़क के बेहतर नवीनीकरण के लिए हाउसिंग बोर्ड ने एमएनआईटी से इसका सर्वे करवाया है और सड़क के नवीनीकरण का पूरा काम एमएनआईटी के सुपर विजन में ही पूरा किया जाएगा.

इंदिरा गांधी नगर और गंगा मार्ग के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी:

1- इंदिरा गांधी नगर हाउसिंग बोर्ड की एक महत्वपूर्ण योजना है.
2- इंदिरा गांधी नगर योजना 2000 बीघा जमीन में बसी हुई है.
3- इंदिरा गांधी नगर में करीब 21 हजार मकान है जिनमें से 12 हजार मकानों में लोग अभी रह रहे हैं.
4- गंगा मार्ग सड़क इंदिरा गांधी नगर को जगतपुरा से जोड़ने का काम करती है.
5- करीब 5 किलोमीटर लंबे इस मार्ग का काफी समय से नवीनीकरण नहीं हुआ था.
6- गंगा मार्ग भविष्य में जयपुर शहर के दक्षिण क्षेत्र की मुख्य सड़क रहेगी. वर्तमान में भी यह सड़क आगरा रोड और टोल रोड को जोड़ने वाली 300 फीट चौड़ी सड़क सहित बाहर की रिंग रोड को भी जोड़ती है.
7- इस सड़क पर यातायात बाहर की अधिकता को देखते हुए इसे बेहद आधुनिक तरीके से सिक्स लेन में विकसित किया जा रहा है.
8- 48 करोड़ की लागत से बनने वाली इस सड़क में जल निकासी की व्यवस्था को देखते हुए ड्रेनेज सिस्टम भी डिजाइन किया गया है.
9- सड़क के सुंदरीकरण के लिए इसमें बस शेल्टर, विज्ञापन स्पेस, रोड रिफ्लेक्टर, रोड पार्किंग सिस्टम, स्ट्रीट लाइट ,साइकिल ट्रैक और जॉगिंग ट्रैक  भी विकसित किए जाएंगे.
10- 200 फीट चौड़ी इस मुख्य संपर्क सड़क के आस पास बड़े स्तर सघन वृक्षारोपण भी किया जाएगा.

गंगा मार्ग के नवीनीकरण और सुंदरीकरण का प्लान जिस तरह से हाउसिंग बोर्ड ने तैयार किया है. उससे यह तय है कि आने वाले दिनों में यह सड़क मार्ग जयपुर शहर का सबसे आकर्षक और गुणवत्तापूर्ण सड़क मार्ग साबित होगा.