हिंदू मंदिर के नेता बोले- ऋषि सुनक का प्रधानमंत्री बनना ‘ ब्रिटिश हिंदुओं के लिए ओबामा क्षण’ जैसा

लंदन: ऋषि सुनक के दादा की ओर से यहां के साउथहैंपटन में स्थापित कराए गए हिंदू मंदिर के एक पदाधिकारी संजय चंद्रराणा ने कहा कि सुनक का ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनना ‘‘ हमारे लिए बराक ओबामा क्षण’’ जैसा है. सुनक (42) ने सोमवार को कंजरवेटिव पार्टी के नेता का चुनाव जीता और वह अब भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने के करीब हैं. द इंडिपेंडेंट अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक दक्षिण पश्चिम लंदन से करीब 110 किलोमीटर दूर साउथहैंपटन में सुनक के दादा रामदास सुनक ने उनके पिता यश के साथ वर्ष 1971 में वैदिक सोसाइटी हिंदू मंदिर की स्थापना की थी और वर्ष 1980 तक न्यासी के तौर पर उनका इस मंदिर से संबंध रहा. सुनक नियमित तौर पर अपने जन्मस्थान हैंपशायर स्थित मंदिर में दर्शन करने के लिए जाते हैं और आखिरी बार जुलाई में उन्होंने भंडारा कराया था. उनका परिवार हर साल इस मंदिर में भंडारा कराता है. 

अखबार के मुताबिक संजय चंद्रराणा ने पहले एशियाई मूल के व्यक्ति के ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने पर जश्न मनाया. माना जा रहा है कि सुनक को मंगलवार को महाराजा चार्ल्स से मुलाकात करने के बाद औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नामित किया जाएगा. सुनक पहले हिंदू प्रधानमंत्री हैं और ब्रिटेन के 200 साल के इतिहास में प्रधानमंत्री बनने वाले सबसे युवा व्यक्ति हैं जो यह मुकाम महज 42 साल की उम्र में हासिल करेंगे. अखबार ने चंद्रराणा के हवाले से लिखा कि यह गौरवान्वित करने वाला क्षण है, मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ है और लोग उनके साथ ली गई अपनी तस्वीर दिखा रहे हैं. जब वह पिछली बार मंदिर आए थे तो प्रत्येक व्यक्ति के साथ तस्वीर खिंचवाई थी और उस समय करीब 300 लोग थे. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के लिए यह बराक ओबामा क्षण की तरह है. जिस प्रकार अमेरिका में ओबामा पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे, उसी प्रकार यहां पहली बार गैर श्वेत व्यक्ति प्रधानमंत्री बन रहा है. साथ ही वह भारतीय मूल के हैं और हिंदू हैं जो हमे गौरवान्वित होने का एक और कारण देते हैं. उन्होंने कहा कि जब मुझे जानकारी मिली कि वह प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं तब हमने विशेष प्रार्थना की और अपने दिवाली भाषण में उनका उल्लेख किया.’’ गौरतलब है कि ओबारा पहले अफ्रीकी अमेरिकी थे जो वर्ष 2009 में अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे. चंद्रराणा का मानना है कि सुनक के प्रधानमंत्री बनने का अभिप्राय है कि पूरे देश में एकीकरण का काम हो रहा है. 

उन्होंने कहा कि मैं निवेश बैंक में काम करता हूं. मैं कैनरी व्हार्फ में प्रबंध निदेशक हूं, सभी पीढ़ी के लोग मानते हैं कि कुछ समस्याएं हैं लेकिन ब्रिटेन में सभी लोग एकजुट हैं, यह मैं कह सकता हूं. चंद्रराणा ने कहा,‘‘ यह देश को एकजुट करेगा क्योंकि वह हिंदू धर्म का पूर्ण रूप से पालन करते हैं और इसका अहम मूल्य है कि पूरी दुनिया एक परिवार है और हम एकता में विश्वास करते हैं. उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी चुनौती आर्थिक संकट और राजनीतिक अस्थिरता है जिससे उन्हें निपटना है. मेट्रो न्यूज की खबर के मुताबिक जिस भारतीय रेस्तरां में सुनक किशोरवस्था में मेजों की सफाई करते थे उसके मालिक का मानना है कि सुनक देश को ‘शिद्दत’ से चलाएंगे. सुनक को दो महीने की उम्र से ही जानने वाल कुटी मिया ने कहा कि मैं उन्हें शुभकमानाएं देना चाहता हूं, वह महान व्यक्ति हैं और मुझे उम्मीद है कि वह बेहतर तरीके से देश का नेतृत्व करेंगे. उन्होंने कहा कि यह मुश्किल समय है, उन्हें मुश्किल काम मिला है लेकिन वह इसके लिए तैयार हैं. वह इस काम को पूरी शिद्दत से करेंगे. वह शिद्दत से काम करने वाले व्यक्ति हैं. उन्होंने कहा कि मैं उन्हें जानता हूं, वह बेहतरीन काम करेंगे, वह लोगों के प्रति ईमानदार व्यक्ति हैं. वह इनसानों से प्रेम करने वाले हैं, वह पैसों के लिए काम नहीं कर रहे हैं, उनके पास पहले ही काफी पैसा है. सोर्स- भाषा