कृषि क्षेत्र मजबूत, रबी बुवाई की शुरुआत काफी अच्छी : शक्तिकांत दास 

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि देश का कृषि क्षेत्र मजबूत बना हुआ और रबी की बुवाई की शुरुआत काफी अच्छी रही है.हालांकि, बारिश असंतुलित रहने की वजह से देश के खरीफ उत्पादन में कुछ कमी आने का अनुमान है.पहले अग्रिम अनुमान के अनुसार, देश का कुल खरीफ उत्पादन 14.99 करोड़ टन रहने का अनुमान है. पिछले साल के खरीफ फसल वर्ष में उत्पादन 15.60 करोड़ टन रहा था.

आपूर्ति पक्ष के बारे में दास ने कहा कि कृषि क्षेत्र की मजबूती बरकरार है. ‘रबी बुवाई की शुरुआत अच्छी हुई है. दो दिसंबर, 2022 तक रबी की बुवाई सामान्य से 6.8 प्रतिशत अधिक रही है.कृषि मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, मौजूदा रबी (सर्दियों के सीजन) सत्र में गेहूं की बुवाई 5.36 प्रतिशत बढ़कर 211.62 लाख हेक्टेयर पर पहुंच गई है. राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश में रबी की बुवाई बढ़ी है.

रबी की मुख्य फसल गेहूं की बुवाई अक्टूबर में शुरू होती है. इसकी कटाई मार्च-अप्रैल में होती है. रबी सत्र में गेहूं के अलावा धान और दलहन मसलन चना और उड़द के अलावा मूंगफली और सरसों की बुवाई की जाती है. भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में दास ने कहा कि रबी की बुवाई में अच्छी प्रगति, सतत शहरी मांग, ग्रामीण मांग में सुधार, विनिर्माण में तेजी, सेवा क्षेत्र के पुनरुद्धार तथा ऋण की मांग बढ़ने जैसे कारकों से परिदृश्य को समर्थन मिल रहा है. (भाषा)