नई दिल्ली Sports Ministry ने विनेश फोगाट को बुल्गारिया में अभ्यास की दी मंजूरी

Sports Ministry ने विनेश फोगाट को बुल्गारिया में अभ्यास की दी मंजूरी

Sports Ministry ने विनेश फोगाट को बुल्गारिया में अभ्यास की दी मंजूरी

नई दिल्ली: खेल मंत्रालय ने भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को बुल्गारिया के बेलमेकेन में पूर्व ओलंपिक रजत पदक विजेता सेराफिम बरजाकोव की देखरेख में ऊंचाई वाले स्थल पर अभ्यास करने की मंजूरी दे दी है.

राष्ट्रमंडल खेलों में तीन बार की स्वर्ण पदक विजेता फोगाट के साथ उसके फिजियो अश्विनी पाटिल भी बेलमेकेन जाएंगे. बेलमेकेन समुद्र तल से लगभग 2600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

खर्चों के लिए प्रतिदिन 50 डॉलर भी दिए जाएंगे:
यह 19 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिविर सात नवंबर से शुरू होगा जिसमें कुछ अन्य शीर्ष पहलवानों जैसे बिलियाना डुडोवा (2021 विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक विजेता) और एवेलिना निकोलोवा (2020 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता) के भी शामिल होने की संभावना है. मंत्रालय ने कहा कि विनेश और उनके फिजियो का सारा खर्च भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के लक्ष्य ओलंपिक पोडियम कार्यक्रम (टॉप्स) के तहत उठाया जाएगा. मंत्रालय ने कहा कि टॉप्स के तहत विनेश को अन्य खर्चों के लिए प्रतिदिन 50 डॉलर भी दिए जाएंगे.

फ्रीस्टाइल कुश्ती में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था:
मंत्रालय टॉप्स के तहत ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया को 18-19 नवंबर तक न्यूयॉर्क में होने वाली बिल फेरेल इंटरनेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगा. उसने कहा कि इस प्रतियोगिता से बजरंग को अमेरिका में कुछ दिग्गज और उदीयमान पहलवानों से भिड़ने का मौका मिलेगा. हाल में समाप्त हुई विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022 में अमेरिका ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल कुश्ती में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें