Lata Mangeshkar के नाम से जाना जाएगा अयोध्या का ये चौराहा, CM योगी करेंगे उद्घाटन

मुंबई : भारत रत्न से सम्मानित स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने इस साल फरवरी में 92 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. लता मंगेशकर भले ही लोगों के बीच में ना हो लेकिन अपनी आवाज के जरिए वो आज भी सभी के दिलों में बसती हैं. 28 सितंबर 2022 को लता मंगेशकर का जन्मदिन है और इस दिन से अयोध्या के मुख्य प्रवेश द्वार नया घाट चौराहा को लता मंगेशकर के नाम से जाना जाएगा.

23 सितंबर को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस चौराहे का उद्घाटन करने वाले हैं. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ऑनलाइन सम्मिलित होंगे.

इस चौराहे पर सरस्वती जी की वीणा को भी स्थापित किया गया है. वीणा के साथ यहां अन्य वाद्य यंत्र भी लगाए गए हैं जिसमें लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) की आवाज सुनाई देगी. 10.8 मीटर लंबी और 12 मीटर ऊंची वीणा को विश्व प्रसिद्ध मूर्तिकार पद्मश्री राम वी सुतार ने तैयार किया है. इस चौराहे को 7.9 करोड रुपए की लागत से तैयार किया गया है.

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के निधन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चौराहे को विकसित करने की घोषणा की थी. अपने 70 सालों के करियर में लता मंगेशकर ने इंडस्ट्री को अनगिनत गानों की सौगात दी है. अलग-अलग भाषाओं में उन्होंने लगभग 50,000 से ज्यादा गाने गाए हैं. अपनी मधुर आवाज के जरिए वह कई सारे अवार्ड भी अपने नाम कर चुकी थी. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में रिकॉर्ड बनाने के साथ-साथ पद्म भूषण, पद्म विभूषण और भारत रत्न से भी उन्हें सम्मानित किया जा चुका था.