Vidya Sambal Yojana: विद्या संबल योजना भर्ती आगामी आदेश तक स्थगित, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जारी किया आदेश

जयपुर: युवाओं को रोजगार दिला बेरोजगारी दूर करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा लाई गई 'विद्याल संबल योजना' (Vidya Sambal Yojana) संविदा शिक्षक भर्ती को स्थगित किया गया है. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने आगामी आदेश तक संविदा शिक्षक भर्ती को स्थगित करने का आदेश जारी किया है. शिक्षा विभाग के पास लाखों की तादाद में आवेदन आ चुके थे. हालांकि इसे स्थगित क्यों किया गया है इस बारे में अभी जानकारी सामने नहीं आई है. 

वहीं इससे पहले 'विद्याल संबल योजना' विरोध और सवालों के घेर में आ गई थी. इस योजना में नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थियों ने 15-20 से भी ज्यादा स्कूलों में आवेदन किए हैं. इससे विरोध के स्वर उठने लगे थे. साथ ही यह भी सवाल खड़े हो रहे थे कि आखिर सभी पदों पर संविदा से अभ्यर्थी लगेंगे तो आगामी महीने में होने वाली परीक्षाओं से बने शिक्षक आएंगे और प्रमोशन होने पर पहले से लगे शिक्षकों की जगह बदलेगी तो संविदा पर लगे अभ्यर्थियों का क्या होगा. इस बारे में भी कई से कोई संतुष्ट जवाब सामने नहीं आया था. 

एक साथ कई स्कूलों में आवेदन कर दिया:
मिली जानकारी के अनुसार आवेदन को लेकर कोई नियम नहीं होने से एक ही अभ्यर्थी ने अपनी किस्मत आजमा कर नौकरी पाने के लिए एक साथ कई स्कूलों में आवेदन कर दिया. हालात यह  हो गए कि स्कूल में खाली पदों से कई गुणा ज्यादा आवेदन आ गए. इसी के चलते विद्या संबल योजना के विरोध की खबरें भी कई क्षेत्रों से आई है. ऐसे में स्थानीय युवक विरोध कर रहे हैं और मांग कर रहे हैं कि स्कूल के क्षेत्रीय स्थानीय युवकों को प्राथमिकता दी जाए. बाहरी युवक आएंगे तो स्थानीय का हक मारा जाएगा.