बाबा बर्फानी का दर्शन शुरू होने से पहले अमरनाथ आधार शिविर का किया जा रहा पुनर्विकास

जम्मू: वार्षिक अमरनाथ यात्रा शुरू होने से पहले मुख्य आधार शिविर का पुनर्विकास किया जा रहा है और अधिकारियों ने 15 जून तक काम पूरा करने की समय सीमा तय की है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.जम्मू स्थित यात्री निवास, भगवती नगर का इस्तेमाल अमरनाथ यात्रा के दौरान मुख्य आधार शिविर के तौर पर किया जाता है, जहां पर कश्मीर में 3880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा मंदिर का दर्शन करने के लिए रवाना होने से पहले पूरे देश से आने वाले श्रद्धालु रुकते हैं.

इस साल यह वार्षिक यात्रा एक जुलाई को शुरू होगी और श्रद्धालु दो पारंपरिक रास्तों से बाबा बर्फानी के दर्शन करने पहुंचेंगे. पहला रास्ता 48 किलोमीटर लंबा अनंतनाग जिले में स्थित नुनवान-पहलगाम मार्ग है, जबकि दूसरा बालटाल मार्ग 14 किलोमीटर लंबा है, जो गांदरबल जिले से होकर गुजरता है और अपेक्षाकृति सीधी चढ़ाई वाला है.उम्मीद की जा रही है कि श्रद्धालुओं का पहला जत्था यात्रा शुरू होने से एक दिन पहले जम्मू के आधार शिविर से रवाना होगा.

जम्मू के मंडलायुक्त रमेश कुमार ने कहा कि यात्री निवास का पुनर्विकास सुचारु रूप से किया जा रहा है.उन्होंने कहा कि संबंधित इंजीनियर को तेज गति से कार्य करने का निर्देश दिया गया है और सुनिश्चित करने को कहा गया है कि कार्य 15 जून तक संपन्न हो जाए. कुमार ने सोमवार को स्वयं यात्री निवास का दौरा किया और यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए बैठक की अध्यक्षता करने से पहले वहां जारी कार्यों का निरीक्षण किया, ताकि श्रद्धालु आराम से रह सकें और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित हो सके. मंडलायुक्त द्वारा बुलाई गई बैठक में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिरीक्षक महेश लड्डा, जम्मू-कठुआ रेंज के उप महानिरीक्षक शक्ति पाठक, जम्मू की उपायुक्त अवनी लवासा, पर्यटन निदेशक विवेकानंद राय और अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया. सोर्स भाषा