VIDEO: अंजनशलाका प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव, संगमरमर से बनकर तैयार हुआ कीर्ति स्तंभ, देखिए ये खास रिपोर्ट

जालोर: जालोर ज़िले के सांचौर उपखंड के हाड़ेचा में 32 सालों में संगमरमर के सफेद पत्थर से बन कर तैयार हुए 9 मंजिला कीर्ति स्तंभ की अंजनशलाका प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का आग़ाज़ हो चुका हैं, भव्य रूप से आयोजित हो रही अंजनशलाका प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लोग दूर-दूर से देखने आ रहे है. 

जालोर के हाड़ेचा में कनक-भुवन कीर्ति स्तंभ की अंजनशलाका 
प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का 27 जनवरी से आग़ाज़ हो चुका जो 4 फ़रवरी तक आयोजित होगी. उघोगपति बाबुलाल भंसाली खुद प्राण प्रतिष्ठा की व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. अंजनशलाका प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में हर रोज़ हज़ारों की संख्या में जैन समाज के लोग शामिल हो रहे हैं. वहीं हर रोज़ विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. 

हाड़ेचा में 9 मंजिल कीर्ति स्तंभ 108 फीट ऊंचा बनाया गया है, और यह संगमरमर से बना गया है. हाड़ेचा में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के आयोजन के लिए 500 बीघा जमीन में प्रतिष्ठा का कार्यक्रम चल रहा है. जिसमें 200 से ज्यादा बीघा भूमि पर भव्य अयोध्या नगरी को बसाया गया है. परिसर में देलवाड़ा के जैन मंदिर को आर्टिफिशियल तरीके से तैयार किया गया है. जो लोगों के बीच आकर्षण का केन्द्र बना हुआ हैं. आयोजकों के मुताबिक हाड़ेचा गांव में कीर्ति स्तंभ की नींव 26 जनवरी 1991 को रखी गई थीं. उसके बाद लगातार मंदिर का कार्य चल रहा है. इस मंदिर को बनाने में मकराना का सफेद संगमरमर पत्थर उपयोग किया गया हैं. अयोध्या नगरी के अंदर आर्टिफिशियल तरीके से भव्य देलवाड़ा के जैन मंदिर को कोलकाता के कारीगरों ने बनाया हैं. करीब 500 बीघा में बने सेटअप में 1200 वीवीआईपी के ठहरने के लिए चार सौ से अधिक कमरों के टैंट लगाये गये है. अयोध्या नगरी जिसमें कृत्रिम सरयू नदी भी बनाई गई. 

सांचौर के हाड़ेचा में आयोजित हो रहे कनक-भुवनकीर्ति स्तंभ की अंजनशलाका प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर पूरा क़स्बा रोशनी से सजाया गया हैं इतना ही नहीं रात में रोशनी से जगमगा रही अयोध्या नगरी भी लोगों के बीच आकर्षण का केन्द्र बनी हुई हैं. जिसे देखने के लिये लोगों में ज़बरदस्त उत्साह नज़र आ रहा हैं.