Apple ने अपने 'वंडरलस्ट' इवेंट में लॉन्च किया iPhone 15 के साथ ऐप्पल वॉच सीरीज, जानिए डिटेल्स

नई दिल्ली : ऐप्पल ने अल्ट्रा-शानदार आईफोन 15 प्रो मैक्स सहित चार नए आईफोन पेश करने के साथ अपने वार्षिक उत्पाद लॉन्च का समापन किया. प्रत्येक पिछले साल के मॉडल के लिए एक वृद्धिशील अद्यतन है और भारत जैसे नए बाजारों में एप्पल की पहुंच बढ़ाने में मदद करेगा. ऐप्पल ने बेहतर प्रदर्शन और नए जेस्चर नियंत्रण के साथ नई ऐप्पल वॉच भी पेश की हैं.

ऐप्पल आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स: 

ऐप्पल ने आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स को अपने पूर्ववर्तियों के समान फ्लैट-एज डिज़ाइन के साथ पेश किया है, लेकिन इसमें हल्के एल्यूमीनियम फ्रेम की सुविधा है. यह मॉडल 6.1-इंच और 6.7-इंच आकार में आते हैं और इनमें टाइटेनियम डिज़ाइन है, जो इन्हें अब तक का सबसे हल्का प्रो लाइनअप बनाता है. यह A17 प्रो बायोनिक चिप द्वारा संचालित हैं, जो तेज़ प्रदर्शन और ऊर्जा दक्षता का वादा करते हैं. डिवाइस में तेज ट्रांसफर गति के लिए यूएसबी 3 के साथ टाइप-सी पोर्ट शामिल है. 

दोनों मॉडलों के कैमरा सिस्टम A17 प्रो चिप द्वारा सक्षम सात प्रो लेंस से लैस हैं, जो बेहतर कम रोशनी वाली फोटोग्राफी, छवि स्थिरीकरण और क्षेत्र की गहराई के प्रभाव की पेशकश करते हैं. प्राइमरी कैमरा मल्टीपल फोकल लेंथ और 48MP PRORAW और HEIF इमेज को सपोर्ट करता है. आईफोन 15 प्रो में 3x टेलीफोटो कैमरा है, जबकि आईफोन 15 प्रो मैकस 5x ऑप्टिकल ज़ूम प्रदान करता है. यह फोन iOS 17 द्वारा संचालित हैं. आईफोन 15 प्रो के लिए कीमतें 1,34,900 रुपये और आईफोन 15 प्रो मैक्स के लिए 1,59,900 रुपये से शुरू होंगी.

ऐप्पल आईफोन 15 और आईफोन 15 प्लस: 

ऐप्पल ने आईफोन 15 लाइनअप में, 6.1-इंच आईफोन 15 और 6.7-इंच आईफोन 15 प्लस शामिल हैं. इनमें विजेट इंटरेक्शन के लिए नए डायनेमिक आइलैंड की सुविधा है और इसमें 1,600 निट्स ब्राइटनेस के साथ OLED सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले है. डिज़ाइन में चिकने किनारे, एल्यूमीनियम बाड़े, और गुलाबी, पीले, हरे, नीले और काले रंग में रंग-युक्त ग्लास शामिल हैं. आईफोन 15 लाइटनिंग कनेक्टर की जगह USB-C कनेक्टिविटी को अपनाता है, और "पूरे दिन" बैटरी जीवन के साथ A16 प्रोसेसर द्वारा संचालित होता है. इसमें उन्नत सुविधाओं के साथ एक प्रभावशाली 48MP कैमरा है. आईफोन 15 के लिए कीमत 79,900 रुपये और 15 प्लस के लिए 89,900 रुपये से शुरू होती है.

ऐप्पल वॉच सीरीज 9 स्पेसिफिकेशन: 

ऐप्पल वॉच सीरीज़ 9 में, 60% अधिक ट्रांजिस्टर और चार-कोर न्यूरल इंजन के साथ एक तेज़ चिप है, जो 18 घंटे तक की बैटरी लाइफ का वादा करता है. यह नई चिप सिरी के लिए ऑन-डिवाइस प्रोसेसिंग को भी सक्षम बनाती है, जिससे इसकी गति में सुधार होता है. कॉल का उत्तर देने के लिए डबल टैप नामक एक नई इंटरैक्शन पद्धति शुरू की गई है. घड़ी में हैप्टिक और ऑडियो फीडबैक के साथ उन्नत फाइंड माई फीचर है. सीरीज 9 की कीमत 41,900 रुपये है.

ऐप्पल वॉच अल्ट्रा स्पेसिफिकेशन: 

ऐप्पल वॉच अल्ट्रा 2 में, डबल टैप, ऑन-डिवाइस सिरी और प्रिसिजन फाइंडिंग के साथ S9 चिप की सुविधा है. डिस्प्ले को 3000 निट्स तक अपग्रेड किया गया है, जो पिछले मॉडल की तुलना में एक महत्वपूर्ण सुधार है. यह उन्नत सूचना प्रदर्शन के लिए मॉड्यूलर अल्ट्रा नामक एक नया वॉच फेस पेश करता है. अल्ट्रा 2 के सेलुलर संस्करण की कीमत 89,900 रुपये है.