भजनलाल सरकार का तोहफा, अधीनस्थ मंत्रालयिक कर्मचारियों की 600 रुपए बढ़ी ग्रेड पे

जयपुरः बोनस और दीपावली पूर्व वेतन के फैसलों के बाद भजनलाल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दीपोत्सव शुरू होने से पहले तोहफा दिया है. सरकार ने अधीनस्थ मंत्रालयिक संवर्ग में संस्थापन अधिकारी की ग्रेड पे 600 रुपये बढ़ाई है. साथ ही आयुष विभाग के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों,उनके समकक्ष पदों के अधिकारियों और ऊंचे पद के अधिकारियों को सेवा में रहते हुए पीजी डिग्री पूरी करने पर अग्रिम वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा पूर्व में भजनलाल सरकार के कैबिनेट के निर्णय के बाद वित्त विभाग ने इस बारे में आदेश जारी करके इसे लागू कर दिया है. 

29 अक्टूबर को बच्चन लाल कैबिनेट में अधीनस्थ मंत्रालयिक सेवा के संस्थापन अधिकारियों की ग्रेड पे 6000 के बजाय 6600 करने का आदेश किया था. इस बारे में वित्त विभाग ने दीपावली से पहले गुरुवार को आदेश जारी करके तोहफा दिया है. 

अब अधीनस्थ मंत्रालयिक सेवा के संस्थापन अधिकारी  का वेतनमान राजस्थान सिविल सेवा पुनरीक्षित वेतन नियम 2017 के तहत पे लेवल एल 15 से बढ़कर एल 16 हो गया है. 

इसके तहत संस्थापन अधिकारी की ग्रेड पे 6000 की जगह 6600 रुपये होगी.

-इस समय करीब 888 से 900 संस्थापन अधिकारी हैं.

इन अधिकारियों के वेतन में करीब 1000 से 1500 रुपए की बढ़ोतरी होगी

ऐसे में करीब 13 से साढ़े 13 लाख तक का वित्तीय भार आ सकता है.

वित्त विभाग का अन्य आदेश
29 सितंबर की कैबिनेट बैठक में हुए निर्णय के बाद वित्त विभाग ने अन्य आदेश में आयुष विभाग के वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी सहित अन्य समकक्ष पदों या उच्च पदों के अधिकारियों को तोहफा दिया है. 

वित्त विभाग के आदेश अनुसार 
आयुष विभाग के वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी, अन्य समकक्ष पद हो या उससे ऊंचे स्तर के  अधिकारियों के सेवा में रहते हुए यदि पीजी डिग्री लेने पर उन्हें अग्रिम वेतन वृद्धि का लाभ मिल सकेगा.

वित्त विभाग ने आदेश जारी करके हालांकि यह भी साफ किया है कि 1 जनवरी 2018 से 31 जुलाई 2024 तक फिक्सेशन या री फिक्सेशन हुआ तो वेतन, भत्ते का एरियर नहीं मिलेगा.

कैबिनेट की बैठक के बाद इन दोनों ही आदेशों के जारी होने का इंतजार था और दीपावली पूर्व दोनों आदेश जारी होने से कर्मचारियों के बड़े तबके को राहत मिली है.