Rajasthan Budget 2024: भजनलाल सरकार का आज पेश होगा बजट, ग्वार गम पर लग रहे टैक्स हटने की है उम्मीद

जयपुरः भजनलाल सरकार का आज बजट पेश होगा. डिप्टी सीएम दीया कुमारी विधानसभा में बजट पेश करेंगी. सुबह 11 बजे बजट पेश किया जाएगा. ऐसे में सभी वर्गों के लोगों को इससे खासा उम्मीदें बनी हुई है. अहम बात ये होगी कि 33 साल बाद राजस्थान में ऐसा पहला मौका है जब केन्द्र से पहले राज्य का बजट आएगा. 

जोधपुर संभाग को बजट से खासी उम्मीदें है. बजट में ग्वार गम पर लग रहे टैक्स हटने की उम्मीद है. पलायन हो रही ग्वार गम इंडस्ट्रीज को बचाने के लिए निर्णय लिया जा सकता है. वन्य जीव संरक्षण से लेकर पर्यटन के क्षेत्र में अहम घोषणाओं की उम्मीद है. रिफाइनरी प्रोजेक्ट के लिए भर्तियों की घोषणा होने की उम्मीद, राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल के तीसरे चरण के लिए राशि स्वीकृत हो सकती है. नर्मदा और जवाई योजना को लेकर भी विशेष घोषणा की उम्मीद 
चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र में भी सरकार से ग्रामीणों को खासी उम्मीदें है. लघु उद्योगों के विकास के लिए  पश्चिमी राजस्थान के लिए विशेष घोषणा की जा सकती है. 

राज्य बजट में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और कमी की आस है. राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने वादे पूरा होने की उम्मीद जताई है. राज्य में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए में आने की उम्मीद है. हालांकि राज्य सरकार 14 मार्च को भी पेट्रोल-डीजल पर वैट कम कर चुकी है.