चुनाव आयोग से शरद पवार गुट को बड़ा झटका, अजित पवार गुट को NCP का नाम और चुनाव चिन्ह मिला

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2024 से पहले चुनाव आयोग से शरद पवार गुट को बड़ा झटका लगा है. NCP विवाद पर चुनाव आयोग ने फैसला लेते हुए अजित पवार की पार्टी को असली NCP का दर्जा  दिया है. ऐसे में अब अजित पवार गुट को NCP का नाम और चुनाव चिन्ह मिला. इसके साथ ही चुनाव आयोग का कहना है कि शरद पवार अपने गुट के नए नाम का दावा करें. 

क्योंकि घड़ी चुनाव चिन्ह अजित पवार को जाएगा. चुनाव आयोग ने शरद पवार से पार्टी के 3 नाम मांगे है, कल शाम 4 बजे तक चुनाव आयोग ने पार्टी से नाम मांगे है. अगर नाम नहीं दिए तो पार्टी को  निर्दलीय चुनाव लड़ना होगा. 

चुनाव आयोग ने कहा कि विवादित आंतरिक संगठनात्मक चुनावों के मद्देनजर ‘विधायी बहुमत के परीक्षण’ ने अजित पवार गुट को एनसीपी का चुनाव चिह्न हासिल करने में मदद की. 6 महीने से अधिक समय तक चली 10 से अधिक सुनवाई के बाद, चुनाव आयोग ने एनसीपी में विवाद का निपटारा किया और अजित पवार के नेतृत्व वाले गुट के पक्ष में फैसला सुनाया. पार्टी का सिंबल घड़ी अजित पवार के पास रहेगा. 

बता दें कि 2 जुलाई 2023 को एनसीपी में विभाजन हो गया था. अजित पवार अपने खेमे के विधायकों के साथ एनडीए में शामिल हो गए और महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनाए गए. वो महाराष्ट्र की बीजेपी और एकनाथ शिंदे की सरकार में शामिल हो गए. एनसीपी से अलग होने के बाद अजित पवार ने एनसीपी पर दावा ठोंक दिया था.