भाजपा की विचारधारा लोगों को धार्मिक आधार पर बांटती है- ममता बनर्जी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने सोमवार को दक्षिणपंथी भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर निशाना साधा और दावा किया कि भगवा पार्टी की विचारधारा लोगों के बीच धर्म के आधार पर भेद करती है. बनर्जी ने वाम दलों और भाजपा के बीच कथित गुपचुप गठजोड़ को लेकर दोनों पर निशाना साधा और उनपर ‘राम-वाम’ (भाजपा-वाम) गठबंधन बनाने का आरोप भी लगाया. बनर्जी ने पार्टी के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कार्यकर्ताओं और नेताओं के कहा कि उन्हें लोगों तक पहुंचकर विपक्षी दलों द्वारा टीएमसी के खिलाफ फैलाई गई अफवाहों का मुकाबला करना है. 

प्रख्यात स्वतंत्रता सेनानी व कवि काजी नजरुल इस्लाम के नाम पर रखे गए ‘नजरुल मंच’ में आयोजित पार्टी के कार्यक्रम में बनर्जी ने कहा, “हम एक समावेशी विचारधारा के अनुयायी हैं. हमें सभी को साथ लेकर चलने की जरूरत है. भाजपा की विचारधारा लोगों के बीच धार्मिक आधार पर भेद करती है. आपको विनम्रतापूर्वक लोगों की बात सुननी होगी.” राज्य में विपक्षी भाजपा और वामपंथियों के बीच कथित गुपचुप गठजोड़ की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, “अब, 'राम और बाम' (भाजपा और वाम) एक हो गए हैं. उन्होंने कहा कि “अराजक तत्वों को उखाड़ फेंकने” के लिए पार्टी स्तर पर एक उचित सतर्कता प्रणाली स्थापित की जाएगी. उन्होंने कहा, "पंचायत स्तर पर निगरानी रखने के लिए एक उचित सतर्कता प्रणाली स्थापित की जाएगी. सभी शिकायतों को देखने के लिए एक जांच-पड़ताल तंत्र होगा. पश्चिम बंगाल में इस साल होने वाले पंचायत चुनावों को ध्यान में रखते हुए लोगों के बीच पहुंच बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी और प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत बख्शी की मौजूदगी में ‘दीदीर सुरक्षा कवच’ अभियान भी शुरू किया.

अभिषेक बनर्जी ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “पार्टी 11 जनवरी को 60 दिवसीय अभियान शुरू करेगी. हमारी पार्टी के कार्यकर्ता राज्य की जनता के बीच पहुंचेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि हर किसी को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले. राज्य सरकार के जनसंपर्क कार्यक्रम 'दुआरे सरकार' (द्वार पर सरकार) की तरह इस नए अभियान का उद्देश्य लोगों को पार्टी से जोड़ना है. ममता बनर्जी ने कहा कि लगभग साढ़े तीन लाख पार्टी कार्यकर्ता राज्य के लगभग 10 करोड़ लोगों के बीच पहुंचेंगे. राज्य सरकार का 'दुआरे सरकार' अभियान जारी रहेगा. एक जनवरी को टीएमसी की स्थापना के 25 साल पूरे होने पर बनर्जी ने कहा था कि पार्टी का लक्ष्य “एकजुट भारत और एक मजबूत संघीय ढांचा” बनाना है. सोर्स- भाषा