राजस्थान में हाड़ कंपाने वाली सर्दी का दौर जारी, माउंट आबू में आज न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री दर्ज

जयपुरः राजस्थान में सर्दी के तेवर लगातार जारी है. प्रदेश में अभी एक और हफ्ते तेज सर्दी सताएगी. सर्दी के साथ ही सर्द हवाओं और कोहरे का दौर भी देखने को मिल रहा है. जिसने आम लोगों के जीवन का अस्त व्यस्त कर दिया है. यही कारण है कि लोग सर्दी के सितम से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे है. 

वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आगामी दिनों को लेकर रेड अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों का पूर्वानुमान जारी क‍िया है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हर‍ियाणा, चंडीगढ़ के अलावा राजस्थान, एमपी के कई ह‍िस्‍सों में घना कोहरा रहने की संभावना है. अगले 3 दिनों में गंभीर कोल्‍ड डे की स्थिति बनने की संभावना है. 

राजस्थान के कश्मीर माउंट में बर्फीली सर्द हवाओं का दौर जारी है. करीब सप्ताह भर से न्यूनतम तापमान माइनस में चल रहा है. आज भी न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं अधिकतम तापमान 23 डिग्री पर दर्ज किया गया. माउंट आबू में न्यूनतम तापमान माइनस में होने के कारण बर्फ की परत जमी नजर आई. कड़ाके की सर्दी से आम जनजीवन पर प्रभाव पड़ा. ऐसे में लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे है. 

अजमेर में एक बार फिर कोहरे ने अपनी सफेद चादर फैलाई. अलसुबह से पड़ रहे कोहरे के कारण हाइवे पर लोगों को वाहनों चलाने में परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है. लेकिन अभी भी किसानों को अच्छी मावठ का इंतजार बना हुआ है. 

टोंक में पिछले तीन दिनों में 4 डिग्री तक पारे में गिरावट दर्ज की गई है. आज जिले का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री दर्ज किया गया. कोहरे और कड़ाके की सर्दी से आमजन परेशान हो रहे है. कोहरे के चलते वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गए है. 

 

पाली में उत्तरी हवाओं के दौर से ठिठुरन तेज हो गयी है. एक सप्ताह से न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. उत्तरी हवाओं के जारी दौर 25 जनवरी तक सर्दी के तेवर कुछ ऐसे ही तीखे रहने वाले है. हालांकि 26 जनवरी के बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना जतायी जा रही है.